लाइव टीवी

अयोध्या दीपोत्सव: 5.51 लाख दीयों की रोशनी से टूटेगा अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड, CM योगी पहुंचे

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 6:05 PM IST
अयोध्या दीपोत्सव: 5.51 लाख दीयों की रोशनी से टूटेगा अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड, CM योगी पहुंचे
इस बार अयोध्या में दीपात्सव कार्यक्रम में साढ़े पांच लाख से अधिक दीये जलाकर योगी सरकार अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है

1 लाख 51 हजार दीपक अयोध्या (Ayodhya) के सभी प्रमुख मंदिरों (Temples) में राम स्कूली छात्रों और स्वयंसेवी संस्थाएं दीपक जला रही हैं. राम की पैड़ी पर चार लाख दीप जलाकर अवध विश्वविद्यालय (Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya) कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 6:05 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में लगातार तीसरे साल भव्य दीपोत्सव (Deepotsav) का आयोजन किया जा रहा है. इस बार भी सरयू (saryu) के तट पर पांच लाख 51 हजार दीये जलाकर योगी सरकार (Yogi Government) अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ेगी. शनिवार को आयोजित होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहुंच गए हैं.

राम की पैड़ी पर दीप जलना शुरू हो गया है. अवध विश्वविद्यालय के 6 हज़ार वॉलिंटियर दीप जला रहे हैं. इस बार 4 लाख दीप जला कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिश होगी है. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम मौके पर मौजूद है. जबकि 1 लाख 51 हजार दीपक अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों में राम स्कूली छात्रों और स्वयंसेवी संस्थाएं जला रही हैं.

बता दें, इस कार्यक्रम में फिजी गणराज्य की उपसभापति और सांसद वीना भटनागर, केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री और अन्य प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे. शाम सात बजे से साढ़े सात बजे तक सरयू के सभी घाटों और संपूर्ण अयोध्या में पांच लाख 51 हजार दीपों का प्रज्वलन होगा. इस मौके पर 226 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा.

इससे पहले शुक्रवार शाम फिजी गणराज्य की उपसभापति और सांसद वीना भटनागर ने सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ स्थित उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. बता दें कि इस साल अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम की मुख्य अतिथि वीना भटनागर हैं.

अयोध्या की सड़कों पर दिखेंगी झांकियां
इस बार सात देशों की रामलीला भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही है. इसमें भगवान राम के जन्म से लेकर उनके राज्याभिषेक तक के पूरे दृश्य को ग्यारह झांकियों के रूप में तैयार किया गया है, जिसे अयोध्या की सड़कों पर दिखाया जा रहा है. योगी सरकार ने इस पूरे कार्यक्रम को राज्य मेला घोषित किया है, जिससे यह आगे भी निर्बाध गति से चलता रहे.

'पुष्पक विमान' से आएंगे भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण 
रामकथा पार्क में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर युगों पूर्व राम राज्याभिषेक की स्मृति जीवंत करेंगे. इससे पूर्व पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूप सरयू तट पर उतरेंगे जिनका अगवानी मुख्यमंत्री करेंगे. तैयारियों से प्रतीत हो रहा है कि रामनगरी में दो दिन दीपावली मनेगी.

फिजी गणराज्य की सांसद वीना भटनागर ने सीएम योगी से की मुलाकात
फिजी गणराज्य की सांसद वीना भटनागर ने लखनऊ में सीएम आवास जाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की


भगवान राम की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी
दीपोत्सव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और घाट की खूबसूरत तरीके से सजाया गया है. भगवान राम की 15 फीट की फाइबर की प्रतिमा लगाई गई है, जिसे कई रंगों में रूप दिया गया है. घाटों को त्रेता युग की तरह चमकाया जा रहा है. हालांकि इस जगह पर पिछली बार दूसरी प्रतिमा बनाई गई थी लेकिन इस बार फाइबर की प्रतिमा लगाई गई है जो सबके आकर्षण का केंद्र है. इसमें भगवान राम के तीर को पीले कलर में जगह दी गई है और उन्हें उनके मूर्त रूप में पूरा आकार देने की कोशिश कलाकारों की तरफ से की गई है. भगवान राम की मूर्ति का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.

पांच सेटों में बहता सरयू का निर्मल पानी
बता दें कि अयोध्या में पहली बार राम की पैड़ी पर सरयू का निर्मल जल छोड़ा गया है. पंपिंग सेट के माध्यम से या पानी सरयू नदी से उठाकर राम की पैड़ी पर छोड़ा जा रहा है और दूसरे छोर से यह पानी वापस सरयू नदी में आ कर मिल जा रहा है. बकायदा पांच सेटों में पानी बाहर आ रहा है, जिसका लोग आनंद ले रहे हैं. ऐसा पहली बार हुआ है, जब यह पानी लगातार बहता रहेगा. इससे पहले यहां पानी स्थिर हो जाता था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 5:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...