अयोध्या: वर्चुअल रामलीला का आखिरी दिन, 55 फुट ऊंचे रावण का वध करेंगे भगवान श्रीराम

अयोध्या में आज जलेगा 55 फीट का विशेष रावण
अयोध्या में आज जलेगा 55 फीट का विशेष रावण

Ayodhya News: इस बार रामलीला में दिल्ली से लाए गए रावण के विशेष पुतले का दहन किया जाएगा. इस पुतले की खासियत यह है कि इसके जलने से प्रदूषण की मात्रा बहुत कम होगी.

  • Share this:
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में चल रही फ़िल्मी सितारों की वर्चुअल रामलीला (Virtual Ramleela) का रविवार को विजयादशमी (Vijayadashmi) के मौके पर समापन होगा. इस दौरान भगवान श्रीराम 55 फीट ऊंचे रावण (Rawan) का वध  करेंगे. इस बार रामलीला में दिल्ली से लाए गए रावण के विशेष पुतले का दहन किया जाएगा. इस पुतले की खासियत यह है कि इसके जलने से प्रदूषण की मात्रा बहुत कम होगी. इसे ग्रीन पटाखों से तैयार किया गया हा. दशहरे के अवसर पर अयोध्या में इस तरह का रावण पहली बार जलेगा. इसको लेकर उत्साह भी है और जिज्ञासा भी. मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्य सचिव गृह विभाग अवनीश अवस्थी और उनके साथ मशहूर लोक गायिका मालिनी अवस्थी भी और रामलीला के समापन के अवसर पर मौजूद रहेंगी. अयोध्या में चल रही रामलीला का आज 3:30 बजे शाम से ही प्रसारण शुरू होगा और शाम को 5:00 बजे रावण का दहन होगा.

खुद के अंदर के रावण को भी जलाने की मांग

दिल्ली में होने वाली रामलीला के चुनिंदा कलाकारों और टीवी और सिनेमा के चर्चित चेहरों के साथ शुरू होने वाली अयोध्या की रामलीला के परिसर में ही रावण के इस विशेष पुतले को लगाया गया है और यहीं पर इसका दहन होगा. बुराई पर अच्छाई की विजय का यह पर्व है. लिहाजा अयोध्या की रामलीला से जुड़े कलाकारों ने भारत वासियों से अपील की हैं कि जलते हुए रावण के साथ ही लोग ओने अंदर के रावण को भी जला दें.



लाइव देख सकेंगे रावण दहन
अयोध्या में चल रही रामलीला के डायरेक्टर प्रवेश कुमार ने बताया कि रावण का यह पुतला दिल्ली से लाया गया. इसकी ऊंचाई 55 फीट है. उन्होंने लोगों से अपील की कि इस पर्व पर लोग अपने अंदर के रावण को भी मार दें, महिलाओं और बेटियों की इज्जत करें. उनका पूरा मान सम्मान किया जाए. उन्होंने कहा कि वैसे तो इस रावण को हर साल हम जला देते हैं, लेकिन इस बार अपने अंदर के रावण को भी जला दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज