होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /अयोध्या: सामने आई राम मंदिर निर्माण की ताजा तस्वीर, देखिए कितना बनकर तैयार हुआ

अयोध्या: सामने आई राम मंदिर निर्माण की ताजा तस्वीर, देखिए कितना बनकर तैयार हुआ

अयोध्या में चल रहा राम मंदिर निर्माण का कार्य.

अयोध्या में चल रहा राम मंदिर निर्माण का कार्य.

Ram Mandir construction work update: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण की ताजा तस्वीर सामने आई है. श्री राम जन् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

राम मंदिर निर्माण अपडेट
मंदिर ट्रस्ट ने जारी की ताजा तस्वीर
दिसंबर 2023 तक भूतल का निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा

अयोध्या. राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य (Ram Mandir construction work) युद्धस्तर पर चल रहा है. मंदिर अब आकार लेने लग गया है. दिनोंदिन ऊंचाई पर आ रहे राम मंदिर निर्माण की एक और ताजा तस्वीर को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने जारी की है. राम मंदिर निर्माण में अब स्तंभ लगाने का काम शुरू हो गया है. राम मंदिर के प्रथम तल में 166 स्तंभ लगाए जाएंगे. ये स्तंभ 20-20 फीट ऊंचे होंगे. गर्भगृह समेत पूरे भूतल पर एक साथ पूरी छत डाली जाएगी.

जानकारी के अनुसार दिसंबर 2023 तक भगवान रामलला के मंदिर के भूतल निर्माण का कार्य हो जाएगा पूरा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की ओर से यह तस्वीर 6 दिसंबर के पूर्व संध्या पर जारी की गई है. राम मंदिर की भव्यता और निर्माण कार्य को लेकर ट्र्स्ट की ओर से समय-समय पर फोटो और वीडियो जारी किये जाते हैं. इनमें बताया जाता है कि निर्माण किस स्तर पर पहुंचा है.

मंदिर के चारों तरफ परकोटे का निर्माण भी किया जाएगा
राम मंदिर की भव्यता के लिए इसके चारों तरफ परकोटे का निर्माण भी किया जाएगा. ट्रस्ट के अनुसार यह परकोटा 14 फीट चौड़ा होगा. इसके साथ यह चारों दिशाओं में आयताकार होगा ताकि रामभक्त आसानी से परिक्रमा कर सकें. इस परकोटे के चारों कोनों पर भी मंदिर बनाए जाने प्रस्तावित हैं. इस परकोटे के दीवारों पर भगवान श्रीराम से जुड़े चित्रों को भी प्रदर्शित किया जाएगा. परकोटे की कुल लंबाई 800 मीटर होगी. परकोटे के दीवारों पर करीब 150 चित्र बनाए जाएंगे.

आपके शहर से (अयोध्या)

अयोध्या
अयोध्या

मंदिर निर्माण को लेकर रामभक्तों में हमेशा उत्सुकता बनी रहती है
उल्लेखनीय है कि राम मंदिर निर्माण को लेकर देशभर में रामभक्तों में हमेशा उत्सुकता बनी रहती है. हर कोई जानना चाहता है कि रामलला का मंदिर कितना बन गया और यह कब पूरा होगा. राम मंदिर के निर्माण में राजस्थान के प्रसिद्ध पत्थरों का भी उपयोग किया जा रहा है. मंदिर निर्माण से जुड़े कई कार्य राजस्थान में हुए हैं. मंदिर में लगाए जाने वाले कई स्ंतभ को राजस्थान में बनाया गया है. राम मंदिर की भव्य बनाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. इसकी निर्माण प्रक्रिया में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Tags: Ayodhya News, Ram Mandir, Ram Mandir ayodhya, Uttar pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें