अपना शहर चुनें

States

Republic Day: तिरंगा फहराने के साथ अयोध्या में बनने वाली मस्जिद की रखी गई नींव

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद से पहले मिटटी की भी जांच की जाएगी
अयोध्या में बनने वाली मस्जिद से पहले मिटटी की भी जांच की जाएगी

Ayodhya News: राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में 5 एकड़ की जमीन पर मस्जिद के साथ-साथ हॉस्पिटल, कम्युनिटी किचन और कल्चरल हॉल बनाए जाएंगे.

  • Share this:
अयोध्या. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर ध्वजारोहण के साथ अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का शिलान्यास (Mosque Foundation Laying Ceremony) किया गया. इस मौके पर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (Indo Islamic Cultural Foundation) के सभी 9 सदस्य 9 पौधरोपण कर मस्जिद का सांकेतिक शिलान्यास किया. मिट्टी की जांच की रिपोर्ट आने के बाद मस्जिद का निर्माण कार्य शुरू होगा. राम जन्मभूमि से लगभग 25 किलोमीटर दूर सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में 5 एकड़ की जमीन पर मस्जिद के साथ-साथ हॉस्पिटल कम्युनिटी किचन कल्चरल हॉल बनाए जाएंगे.

मस्जिद में 2000 नमाजी एक साथ नमाज पढ़ सकें, इसकी व्यवस्था की जा रही है. 26 जनवरी को शिलान्यास के बाद राम मंदिर के साथ-साथ जल्द ही मस्जिद का निर्माण भी शुरू हो जाएगा. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य सरकार ने सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन दी है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए राज सरकार ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को यह 5 एकड़ जमीन मुहैया कराई है. अब बने हुए इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन जल्द ही मिट्टी की जांच के बाद मस्जिद का निर्माण शुरू कर देगा.





मिट्टी की जांच के लिए पहुंची टीम 
शिलान्यास से पूर्व लखनऊ के गुंजन लैब की एक्सपर्ट की टीम सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव पहुंची. टीम ने 20 फुट खोदकर कर नीचे की मिट्टी निकालनी शुरू कर दी है. यह मिट्टी गुंजन लैब में जांच के लिये भेजी जाएगी कि इस पर होने वाले निर्माण के भार के सहने की क्षमता कितनी है. धन्नीपुर गांव पहुंचे गुंजन लैब के सुपरवाइजर देवधर यादव ने बताया कि जमीन के 20 फीट नीचे खोदकर मिट्टी निकालने का काम शुरू किया गया है. जैसे ही 20 फुट नीचे हम पहुंचेंगे उसकी मिट्टी निकाल कर टेस्ट के लिए लैब में ले जाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज