UP: 104 करोड़ रुपये की लागत से होगा अयोध्या रेलवे स्टेशन का सौंदरिकरण, राम मंदिर जैसा होगा मॉडल

104 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा अयोध्या का भव्य रेलवे स्टेशन

अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे आशुतोष जिंदल ने बताया कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का स्वरूप भी राम मंदिर (Ram Mandir) के तर्ज पर ही होगा और उसके नाम में भी बदलाव किया जाएगा.

  • Share this:
अयोध्या. उत्तर रेलवे के जीएम (GM) आशुतोष गंगल सोमवार को अयोध्या (Ayodhya) रेलवे स्टेशन के कार्य प्रगति का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने रामलला व हनुमान गढ़ी का दर्शन किया. अयोध्या स्टेशन के मॉडल को देखा और जानकारी हासिल की. उन्होंने कहा कि 104 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा अयोध्या स्टेशन भव्य तो होगा ही पर इसमें यात्रियों की सुविधा को प्रमुखता दी जा रही है. पहले चरण के निर्माण में ही 25 हजार यात्रियों के रुकने की क्षमता रहेगी. जीएम गंगल ने सांसद लल्लू सिंह और डीएम अनुज झा के साथ रेल अधिकारियों की बैठक की. इस दौरान ट्रेन सुविधाओं में इजाफा किए जाने पर भी मंथन हुआ.

राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है और अयोध्या रेलवे स्टेशन को 20 साल मारने और सजाने का काम तेजी के साथ शुरू हो चुका है. राम नगरी का रेलवे स्टेशन मंदिर के तर्ज पर होगा श्रद्धालुओं को अयोध्या में उतरते ही धर्म नगरी में उतरने का एहसास होगा. अयोध्या रेलवे स्टेशन को मंदिर मॉडल के अनुरूप भव्यतम रूप दिया जा रहा है. साथ ही राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने बहुत बड़ी संख्या में की उम्मीद है. ऐसे में अयोध्या रेलवे स्टेशन और फैजाबाद रेलवे स्टेशन तथा रामघाट हाल्ट रेलवे स्टेशन के उच्चीकरण को किया जाएगा.

वाराणसी: योगी सरकार के मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बिना हेलमेट चलाई स्कूटी, Video Viral

अयोध्या पहुंचे आशुतोष जिंदल ने बताया कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का स्वरूप भी मंदिर के तर्ज पर ही होगा और उसके नाम में भी बदलाव किया जाएगा. रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट रखा जाएगा. राज्य सरकार से प्रपोजल भी जा चुका है. अयोध्या पहुंचे आशुतोष गंगल ने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण आनंद विहार रेलवे स्टेशन के तर्ज पर हो रहा है.

राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर होगा सौंदरिकरण

उसके अलावा भी और तमाम विशेषताएं अयोध्या रेलवे स्टेशन में रखी जाएंगी. रेलवे 104 करोड़ की लागत से अयोध्या में धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा या रेलवे स्टेशन राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जाएगा. जिसको बाहर से देखने पर राम जन्मभूमि मंदिर कब मिलेगा साथ ही फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है. इस तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम रखा जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.