राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर तैयारियां जोरों पर, देखिए कैसे सज-संवर रही अयोध्या
Ayodhya News in Hindi

राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर तैयारियां जोरों पर, देखिए कैसे सज-संवर रही अयोध्या
पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है

सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) अयोध्या (Ayodhya) पहुंचकर 5 अगस्त को प्रस्तावित राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने संतों के साथ बैठक में कहा कि 500 वर्षो के संघर्ष के बाद यह शुभ घड़ी आई है. इसे दिवाली की तरह मनाया जाए.

  • Share this:
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राम मंदिर (Ram Temple) का भूमि पूजन करेंगे. भूमि पूजन से पहले अयोध्या को सजाया और संवारा जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रधानमंत्री के दौरे के पूर्व शनिवार को अयोध्या का दौरा किया. सीएम योगी अयोध्या पहुंचकर 5 अगस्त को प्रस्तावित राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने संतों के साथ बैठक में कहा कि 500 वर्षो के संघर्ष के बाद यह शुभ घड़ी आई है. इसे दिवाली की तरह मनाया जाए.

दिवाली जैसा होगा नजारा

5 अगस्त के एक दिन पूर्व से ही अयोध्या के सभी मंदिरों में सभी घरों में दीए जलाकर दिवाली मनाई जाए. यानी की दिवाली के पूर्व ही अयोध्या में दीवाली मनाई जाएगी. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रख रहे होंगे तो अयोध्या में उत्सव जैसा माहौल होगा. इसके लिए पर्यटन विभाग और नगर निगम पूरी तरह से प्रयास कर रहा है कि 5 अगस्त से एक दिन पूर्व भी अयोध्या में उत्सव जैसा माहौल दिखे.



सज-संवर रही अयोध्या

पूरी दुनिया की निगाहें

5 अगस्त को अयोध्या पर पूरी दुनिया की निगाहें होगी. लोग इसे लाइव प्रसारण के जरिए देख सकेंगे. एक दिन पहले से ही मंदिरों व घरों में दीप जलाकर अयोध्या में उत्सव का माहौल बनाया जाएगा. अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास ने कहा कि 3 अगस्त से ही अयोध्या में दीवाली मनाई जाएगी. भजन पूजन होंगे. मंदिरों में 108 हनुमान चालीसा का पाठ होगा.

सजाई जा रही अयोध्या

तस्वीरों में ध्यान से देखिए कि हाइवे से अयोध्या की तरफ आने वाली सड़क पर बने रेलवे ओवरब्रिज के खंभों को इस तरह से पेंट किया जा रहा है. उसमें खूबसूरत कलाकृति बनाई जा रही है. इसी तरह से मंदिरों के किनारे लगे रेलिंग को भी पेंट किया जा रहा है. यानी दिवाली के पहले दिवाली जैसा माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है. इस तरह की छटा अयोध्या में या तो दीपोत्सव में दिखती थी या तो फिर अब 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन में दीपोत्सव की अलौकिक छटा देखने को मिलेगी. अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता को भी काफी अरसे से राम मंदिर की भूमि पूजन का इंतजार था और उन्होंने कहा कि अब यह इंतजार खत्म हो रहा है. अब 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की नींव रखने जा रहे हैं. वंही मणिरामदास छावनी के महंत कमल ने दास ने भी कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सारे कार्यक्रम संपन्न कराए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading