लाइव टीवी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए मुहूर्त कब? आज हो सकती है घोषणा
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 19, 2020, 8:33 AM IST
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए मुहूर्त कब? आज हो सकती है घोषणा
फाइल फोटो

आज होने वाली बैठक में मंदिर के नक्शे के साथ ही धन संग्रहण की योजना तैयार की जाएगी. क्योंकि ट्रस्ट गठन के साथ ही केंद्र सरकार ने यह तय कर दिया है कि मंदिर निर्माण के लिए सरकारी पैसे का व्यय नहीं किया जाएगा.

  • Share this:
अयोध्या. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janambhumi Tirth Kshtra Trust) की बुधवार को पहली बैठक होगी. दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में होने वाली इस बैठक में राम मंदिर निर्माण के मुहूर्त की घोषणा हो सकती है. साथ ही मंदिर के नक्शे, धन की व्यवस्था और ट्रस्ट के सदस्यों की जिम्मेदारियों का बंटवारा भी किया जा सकता है. इसके अलावा ट्रस्ट में दो सदस्यों को नामित भी किया जा सकता है. इसके संकेत महंत नृत्यगोपालदास को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रण मिलने से मिले हैं. उम्मीद है उन्हें ट्रस्ट में शामिल किया जा सकता है.

ये है बैठक का एजेंडा
आज होने वाली बैठक में मंदिर के नक्शे के साथ ही धन संग्रहण की योजना तैयार की जाएगी. क्योंकि ट्रस्ट गठन के साथ ही केंद्र सरकार ने यह तय कर दिया है कि मंदिर निर्माण के लिए सरकारी पैसे का व्यय नहीं किया जाएगा. हालांकि अभी तक 6 करोड़ रुपए चंदे के रूप में एकत्रित किया जा चुका है. लेकिन और फंड के लिए चंदा जुटाने की रणनीति पर भी चर्चा होगी. इसके अलावा मंदिर निर्माण शुरू करने के मुहूर्त के साथ निर्माण की पूरी अवधि तय करना भी बैठक का एजेंडा है.

दो सदस्यों का हो सकता है चुनाव



साथ ही ट्रस्ट में बाकी बचे सदस्यों का चुनाव व पदाधिकारियों की जिम्मेदारियों का बंटवारा भी किया जाएगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने 9 सदस्यों को नामित किया है. इनमें के. परासरन, जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद, जगतगुरु स्वामी विश्वास प्रसन्नतीर्थ, उडुपी ’स्वामी गोवददेव गिरि, युगपुरुष परमानंद, कामेश्वर चौपाल, डॉ. अनिल मिश्र, बिमलेंद्र मोहन, प्रताप मिश्र, महंत दिनेंद्र दास, निर्मोही अखाड़ा. इसके अतिरिक्त ट्रस्ट में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नियुक्त एक-एक पदाधिकारी होंगे. अयोध्या के जिलाधिकारी भी इसके सदस्य हैं. निर्माण के दौरान पूजा के लिए भगवान राम की मूर्ति का स्थान तय करना भी बैठक का एजेंडा होगा.

ये भी पढ़ें:

अखिलेश यादव का बड़ा खुलासा, कहा- मिल रही है जान से मारने की धमकी

यूपी बजट पर बोले अखिलेश- कभी पूरा नहीं कर पाएंगे 1 ट्रिलियन इकॉनमी का लक्ष्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 8:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,135,668

     
  • कुल केस

    1,577,445

    +59,485
  • ठीक हुए

    348,111

     
  • मृत्यु

    93,666

    +5,211
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर