अयोध्या: खतरे के निशान के करीब सरयू का जलस्तर, निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा
Ayodhya News in Hindi

अयोध्या: खतरे के निशान के करीब सरयू का जलस्तर, निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा
खतरे के निशान पर सरयू का जलस्तर

केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार बुधवार को दोपहर नदी का जलस्तर 92.120 पर पहुंच गया है. जबकि खतरे का निशान 92.730 है.

  • Share this:
अयोध्या. पहाड़ी क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश (Rain) से सरयू नदी (Saryu River) का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा हैं. सरयू के जलस्तर ने चेतावनी बिंदु (Warning Point) को पार कर अब खतरे के निशान को भी टच करने वाली है. अभी जलस्तर खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर नीचे है, जो अगले कुछ घंटे में टच कर जाएगा. जिससे कि निचले इलाकों में हड़कंप मचा है. केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार बुधवार को दोपहर नदी का जलस्तर 92.120 पर पहुंच गया है. जबकि खतरे का निशान 92.730 है. जिसको लेकर जिला प्रशासन को अलर्ट भी जारी कर दिया गया है, जिससे तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके.

खतरे के निशान पर जलस्तर

राम नगरी अयोध्या सरयू नदी के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए संकट बढ़ता जा रहा है, क्योंकि सरयू नदी अब अपने उफान पर है. वर्तमान में सरयू नदी का जलस्तर 92.120 हैं जो कि 1 सेंटीमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से बढ़ रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी 24 घंटे तक सरयू का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ता ही रहेगा. सरयू नदी खतरे के निशान पर बह रही है, जिसके कारण कटान का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. जिसको लेकर जल आयोग द्वारा जिला प्रशासन को लोगों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए अलर्ट किया है कि किसी भी समय जल स्तर खतरे के निशान को पार कर सकता है.



अभी 24 घंटे और बढ़ेगा सरयू का जलस्तर
सरयू के मंडलीय अभियंता विनय कुशवाह ने बताया कि 92.120 जो खतरे के निशान से 20 सेंटीमीटर नीचे है और अगले 24 घंटे तक सरयू के जलस्तर में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की जा रही है. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश की वजह से सरयू के जलस्तर में बढ़ावा हुआ है. जलस्तर में अगले 24 घंटे में 10 से 15 सेंटीमीटर की वृद्धि होगी, जिससे वह खतरे के निशान से ऊपर बहने लगेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज