अयोध्या: फ़िल्मी सितारों वाली वर्चुअल रामलीला का हुआ भव्य शुभारंभ, ऑनलाइन उठा सकेंगे लुत्फ

अयोध्यामे भव्य रामलीला का हुआ शुरुआत
अयोध्यामे भव्य रामलीला का हुआ शुरुआत

सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दावा किया है कि अयोध्या (Ayodhya) की रामलीला (Ramleela) की प्रस्तुति देखने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एक दिन का समय देंगे. साथ ही प्रधानमंत्री को भी दशहरे में रामलीला के समापन के मौके पर शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया है.

  • Share this:
अयोध्या. भगवान राम (Lord Rama) की नगरी में देश की सबसे बड़ी रामलीला (Ramleela) का रंगारंग उद्घाटन शनिवार को हुआ. फ़िल्मी सितारों से सजी इस रामलीला का स्वरूप भी बेहद भव्य है. हालांकि कोरोना संक्रमण (COVID-19) के खतरे को देखते हुए, इसमें लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से इस फ़िल्मी सितारों वाली रामलीला का लुत्फ़ भक्त उठा सकते हैं. सूबे के संस्कृत एवं पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर अयोध्या की रामलीला का उद्घाटन किया. रामलीला के उद्घाटन से पहले पूजन किया गया. इस पूजन में भगवान राम के जहां-जहां चरण पड़े थे, वहां से मिट्टी एकत्रित कर एक मूर्ति की स्थापना हुई. इस मूर्ति की पूजा बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने अपने परिवार के साथ यजमान की भूमिका निभाते हुए किया. इस दौरान फिल्म जगत की जानी-मानी हस्तियां अवतार गिल, शाहबाज खान, बिंदु दारा सिंह, असरानी जैसे प्रख्यात कलाकार मौजूद रहे.

उद्घाटन के मौके पर अयोध्या पहुंचे संस्कृत मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा की रामलीला सांस्कृतिक पक्ष के संरक्षण का साधन है. राम जन्मभूमि करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र केंद्र है. साथ ही विश्व का सबसे बड़ा अध्यात्म का केंद्र भी है. फिल्मी कलाकारों के द्वारा अयोध्या में रामलीला का मंचन सभी दृष्टिकोण से यह बहुत लाभकारी रहेगा. वहीं इस कार्यक्रम के आयोजक बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा कि हम लोग भाग्यशाली हैं कि हमको यह अवसर मिला जब राम के मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. वहां रामलीला करने का अवसर प्राप्त हुआ. इस रामलीला को पूरी दुनिया में ऑनलाइन दिखाया जा रहा है. शाम 7:00 बजे से रात  बजे तक इसका सोशल मीडिया और विभिन्न टीवी टेलीविजन के माध्यम से प्रसारण किया जा रहा है. देश के मशहूर कलाकार अयोध्या की रामलीला में भाग ले रहे हैं.

CM योगी भी जाएंगे देखने



सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दावा किया है कि अयोध्या की रामलीला की प्रस्तुति देखने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एक दिन का समय देंगे. साथ ही प्रधानमंत्री को भी दशहरे में रामलीला के समापन के मौके पर शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया है. भगवान राम के किरदार निभा रहे कलाकार की पोशाक नेपाल के जनकपुर से आई है तो रावण की पोशाक लंका से तैयार कराई गई है. माता सीता के जेवर अयोध्या से तैयार कराए गए हैं.
शाहबाज खान भी अपने किरदार को लेकर दिखे उत्सुक

फिल्म जगत के जाने-माने अभिनेता और रावण के पात्र का अभिनय कर रहे शाहबाज खान ने बताया कि रावण के अहंकार का एक सीन आज रामलीला में प्रस्तुत किया गया. अयोध्या में रामलीला हो रही है इसको लेकर मैं बहुत एक्साइटेड और नर्वस दोनों हूं. फिल्म अभिनेता शाहबाज खान ने कहा कि यह मेरे लिए सौभाग्य का विषय है. राम जन्मभूमि पर रामलीला करने का अवसर मिला है. मेरे पसंदीदा रोल में से रावण का ही एक रोल है. साथ ही इस पूरे रामलीला में सबसे अहम सीन रावण हारने के बाद और मरने से पहले जब प्रभु श्री राम के सामने सरेंडर करता है तो सबसे अच्छा लगता है.

रामलीला में हिस्सा लेने पहुंचे टीवी कलाकार अवतार गिल ने कहा कि पिछले कई वर्षों से दिल्ली में रामलीला में कर रहा हूं. अयोध्या की रामलीला में राजा जनक और सुबाहु के किरदार कर रहा हूं. रामलीला अयोध्या में हो रही है और पहली बार में अयोध्या आया हूं, इसलिए मुझे यहां आने पर खुशी की अनुभूति हो रही है. मेरे लिए सौभाग्य का विषय है कि राम जन्मभूमि पर रामलीला करने का मौका मिला है.
वही रामलीला के अन्य कलाकारों ने भी अयोध्या में राम की लीला पर भाग लेने पर खुशी व्यक्त की है. तमाम कलाकार ऐसे हैं जो अयोध्या पहुंचकर रामलीला में भाग ले रहे हैं.

भगवान राम के पात्र का अभिनय करने वाले सोनू नागर ने बताया कि राम की नगरी में आकर के बहुत ही अच्छा लग रहा है. अयोध्या आकर लगा कि श्रीराम का अभी भी यहां पर निवास है. रामलीला में राम के रोल रविवार को स्टेज पर पेश किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज