होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /अयोध्या में श्रद्धालुओं को 350 रुपये में रहना, खाना, नाश्ता सभी सुविधाएं, जानें पूरी योजना

अयोध्या में श्रद्धालुओं को 350 रुपये में रहना, खाना, नाश्ता सभी सुविधाएं, जानें पूरी योजना

Ayodhya: राम की नगरी को विश्‍व स्‍तरीय शहर बनाया जा रहा है.

Ayodhya: राम की नगरी को विश्‍व स्‍तरीय शहर बनाया जा रहा है.

उत्‍तर प्रदेश सरकार अयोध्‍या को विश्‍व स्‍तरीय नगर बना रहे है, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सभी छह एंट्री प्‍वाइंट पर श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा
दो जगह पर जमीन भी सौंपी जा चुकी है

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अयोध्‍या में श्रद्धालुओं को खास सुविधा देने की योजना बनाई है. इसके तहत केवल 350 रुपये में रहना, खाना और नाश्‍ता सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी. यानी 24 घंटे रहने के लिए डॉरमेट्री, सुबह नाता, दोपहर और रात का खाना मिलेगा. श्रद्धालुओं को यह सुविधा टूरिस्‍ट फेसिलिटी सेंटर में दी जाएगी. इस पर काम शुरू हो चुका है.

उत्‍तर प्रदेश सरकार अयोध्‍या को विश्‍व स्‍तरीय नगर बना रही है, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो. इसके लिए सभी संबंधित विभागों ने योजना तैयार कर काम शुरू कर दिया है. उत्‍तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्‍या टूरिस्‍ट फेसिलिटी सेंटर का निर्माण किया जा रहा है. यह सेंटर 12 एकड़ में पीपीपी मॉडल में बनाया जा रहा है. इसमें 250 से 300 वाहनों की पार्किंग की सुविधा के साथ अन्‍य सुविधाएं भी मिलेंगी.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में राज्यों के अतिथि गृह बनाने की प्रक्रिया शुरू, प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने दी जानकारी

आपके शहर से (अयोध्या)

अयोध्या
अयोध्या

सभी एंट्री प्‍वाइंट पर सुविधाएं

अयोध्‍या के सभी छह एंट्री प्‍वाइंट पर होटल और डॉरमेट्री का निर्माण किया जाएगा. ये एंट्री प्‍वाइंट अयोध्‍या से बाहर होंगे. इसमें चार अयोध्‍याा जिले में एक गोंडा और एक बस्‍ती जिले में होगा. इनमें दो जगह पर निर्माण करने की वाली कंपनिययों को जमीन भी सौंप दी गयी है. अन्‍य जगह पर प्रकिया चल रही है. इसके अलावा एंट्री प्‍वाइंट से लेकर मंदिर तक सभी रोड को चौड़ा किया जाएगा. स्‍थानीय ट्रांसपोर्ट की व्‍यवस्‍था की जा रही है, जिससे बाहरी राज्‍यों से आने वाले वाहनों को शहर में जाने की जरूरत न पड़े.

ये मिलेंगी सुविधाएं

यहां पर श्रद्धालु अपनी सुविधा अनुसार होटल या डॉरमेट्री ले सकते हैं. डॉरमेट्री में 350 रुपये में रहना, नाश्‍ता, दोपहर और रात का खाना मिलेगा. 350 रुपये में ये सभी सुविधाएं 24 घंटे तक के लिए होंगी. इन डॉरमेट्री का संचालन आसपास बने होटल कंपनियां करेंगी. जिससे 350 रुपये में दी जाने वाली सुविधाओं में अगर नुकसान होता है तो होटल से भरपाई हो सके .

Tags: Ayodhya, Ayodhya Big News, Ayodhya latest news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें