Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: अयोध्‍या के लिए BJP ने घोषित किया प्रत्‍याशी, जानें पार्टी ने किस पर लगाया है दांव

UP Chunav: अयोध्‍या के लिए BJP ने घोषित किया प्रत्‍याशी, जानें पार्टी ने किस पर लगाया है दांव

 भाजपा ने अपने पुराने परखे उम्मीदवारों पर ही सबसे ज्यादा भरोसा जताया है.

भाजपा ने अपने पुराने परखे उम्मीदवारों पर ही सबसे ज्यादा भरोसा जताया है.

UP Assembly Eelction: भाजपा ने शुक्रवार को प्रत्‍याशियों की नई लिस्‍ट जारी की. पार्टी ने विधानसभा की कुल 91 सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की है. इसमें बहुचर्चित अयोध्‍या की सीट भी शामिल है. बता दें कि अयोध्‍या से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को प्रत्‍याशी बनाने को लेकर काफी चर्चा हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए टिकटों के बंटवारे पर नेता से लेकर जनता तक की निगाहें टिकी हैं. हर पार्टी आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किस प्रत्याशी पर दांव लगा रही है, यह सभी के लिए चर्चा का विषय है. आगामी चुनाव में जीत को फिर से दोहराने के लिए तैयारी कर रही भाजपा भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. इस लिस्ट की सबसे खास बात यह है कि भाजपा ने अपने पुराने परखे उम्मीदवारों पर ही सबसे ज्यादा भरोसा जताया है. लिस्ट का विश्लेषण किया जाए तो भाजपा ने अपने सीटिंग विधायकों को ही फिर से टिकट दिया है. बीजेपी ने नई लिस्‍ट में अयोध्‍या सीट से अपने पुराने नेता पर भी भरोसा जताया है. भाजपा ने अयोध्‍या से वेदप्रकाश को ही अपना उम्‍मीदवार बनाया है.

इस कड़ी में अयोध्या की बात की जाए तो कुछ ताजा नाम सामने आए हैं जो वर्तमान में विधायक की कुर्सी पर विराजमान हैं. इनमें अयोध्या से वेदप्रकाश गुप्ता, गोसाईगंज से आरती तिवारी, बीकापुर से अमित सिंह, रुदौली से रामचंद्र यादव व मिल्कीपुर से बाबा गोरखनाथ भाजपा के प्रत्याशी हैं. अयोध्या जनपद में गठबंधन को भाजपा ने तरजीह नहीं दी है. इसके अलावा निषाद पार्टी से बीकापुर से बबलू सिंह टिकट मांग रहे थे लेकिन उनको टिकट नहीं दिया गया है, जिससे वे खासे निराश हैं.

UP Chunav: सपा ने जारी की 8 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट, लखनऊ से कासगंज तक के लिए उम्‍मीदवार घोषित 

पुरानों को पता है सबकुछ
भाजपा ने अपने सीटिंग विधायकों को फिर से टिकट देकर दो तरह से चुनावी निशाना साधा है. एक तो सीटिंग विधायक को फिर से मौका दिया है इससे उनका पार्टी में विश्वास गहरा हुआ है. इस कारण वे पार्टी को जीताने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे. इसके अलावा दूसरा, सीटिंग विधायकों के साथ प्लस पॉइंट यह है कि वे क्षेत्र विशेष की जमीनी हकीकत से अच्छी तरह वाकिफ हैं. ऐसे में चुनाव में एक बार फिर से उस क्षेत्र की जनता को अपनी ओर खींचना उनके लिए आसान रहेगा.

भाजपा ने अयोध्‍या से वेदप्रकाश गुप्‍ता को ही अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

91 उम्मीदवारों के नाम आए सामने
गौरतलब है कि शुक्रवार को भाजपा की ओर से 91 ​उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं. ये सभी भाजपा के टिकट पर आगामी विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगे. गौरतलब है कि यूपी में पहले चरण का मतदान दस फरवरी को होगा. इसमें यूपी के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा. दूसरे चरण में 55 सीटों के लिए मतदान होगा.

अयोध्या के लिए योगी के पास था ऑफर
जब से गोरखपुर सीट से सीएम योगी को टिकट मिलने की खबर आई है, तब ही से यह सवाल सबके मन में है कि उन्होंने अयोध्या को क्यों नहीं चुना. इसको लेकर हाल ही योगी ने खुद स्पष्टीकरण दिया है. योगी ने कहा है कि उनके पास अयोध्या सीट का भी आॅफर था. उनका कहना था, ‘अयोध्या में हमारा धाम है, हमारी आस्था है अयोध्या से. अयोध्या आंदोलन से मेरी तीन पीढ़ियां जुड़ी रही हैं. मेरे पूर्वज जुड़े रहे हैं. अयोध्या आंदोलन की शुरुआत गोरखपीठ से शुरू होती है और अयोध्या मैं राजनीतिक कारणों से नहीं जाता हूं. आस्था के साथ जाता हूं, श्रद्धालुओं की समस्या का समाधान करने जाता हूं. पर्यटन सुविधाओं का विकास करके रोजगार की दृष्टि से अयोध्या जाता हूं.’

Tags: UP chunav, Uttar Pradesh Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर