Ayodhya News: 400 करोड़ की लागत से 9 एकड़ में होगा बस अड्डा का विस्‍तार, परिवहन विभाग को मुफ्त मिलेगी जमीन

बैठक के बाद राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और वहां दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे. (सांकेतिक फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या के विकास से जुड़े कई प्रस्‍तावों पर निर्णय लिए गए.

  • Share this:
    लखनऊ. धर्म नगरी अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार बस अड्डे (Bus Stand) का विस्तार करेगी और इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करेगी. बस अड्डे का विस्‍तार 9 एकड़ क्षेत्र में होगा. इसकी लागत करीब 400 करोड़ रुपये आएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Aditya Nath) की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या के विकास से जुड़े कई निर्णय लिए गए. बैठक के बाद राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और वहां दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे.

    मंत्रिमंडल ने अयोध्या धाम में निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के समीप स्थित बस स्टेशन की क्षमता विस्तार एवं निर्माण कार्य के लिए संस्कृति विभाग की भूमि परिवहन विभाग को निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान दे दी है. अयोध्या के डीएम द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के क्रम में जनपद के ग्राम मांझा बरहटा की कुल 3.6426 हेक्टेयर (9.0011 एकड़) जमीन संस्कृति विभाग के नाम पर है. इस जमीन को अब परिवहन विभाग को निशुल्‍क देने का फैसला किया गया है. भूमि हस्तांतरण संबंधी आदेश संस्कृति विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे.

    बस स्टेशन के विस्तार के बाद जनपद अयोध्या में श्रद्धालुओं पर्यटकों एवं यात्रियों की सुविधा के लिए बसों का संचालन सुगम और सुदृढ़ होगा. इससे परिवहन निगम को और अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी. अयोध्या से गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, श्रावस्ती एवं अन्य महत्वपूर्ण गंतव्यों के लिए जनता को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इसके अलावा मंत्रिमंडल की बैठक में अयोध्या-सुल्तानपुर मार्ग पर चार लेन का फलाईओवर बनाने को भी मंजूरी दी गई है. डेढ़ किलोमीटर लंबे इस फलाईओवर की लागत बीस करोड़ रुपये से अधिक आएगी.

    प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया है
    उत्‍तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बुलंदशहर के अनूपशहर में बस अड्डे के निर्माण और प्रयागराज में जीटी रोड पर चार लेन के फलाईओवर के निर्माण को भी बैठक में मंजूरी दी गयी. सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि जनपद प्रयागराज में जीटी रोड से हवाई अड्डा मार्ग निकट सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर चार लेन रेल उपरिगामी सेतु एवं जीटी रोड जंक्शन पर चैफटका से कानपुर की तरफ दो लेन फ्लाईओवर सेतु के निर्माण कार्य की अनुमोदित लागत का व्यय प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया है.

    कई प्रस्‍तावों को कैबिनेट की मंजूरी
    बैठक में वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज एवं आगरा में पर्यटन विभाग के पर्यटन विकास कार्यों के क्रियान्वयन के लिए सम्बन्धित विकास प्राधिकरणों को कार्यदायी संस्था नामित किए जाने तथा इनके द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में ही पर्यटन विकास सम्बन्धी कार्य किए जा सकने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी. इसमें जीएच (गाजीउद्दीन हैदर) कैनाल, लखनऊ पर निर्माणाधीन 120 एमएलडी क्षमता के जलमल शोधन संयंत्र एवं तत्सम्बन्धी कार्य की परियोजना का वित्त पोषण अमृत योजनान्तर्गत किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी.

    योगी के मंत्री करेंगे प्रवास
    सिंह ने पत्रकारों को बताया कि जनपद प्रभारी मंत्रियों को जून-जुलाई माह में ब्लॉक स्तर पर प्रवास करना होगा. प्रवास के दौरान मंत्री क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करेंगे तथा प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के बारे में जनता से जानकारी लेंगे. उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में मंत्रियों को 21 जून को योग दिवस पर अपने प्रभार क्षेत्र में आयोजन से जुड़ना होगा. 23 जून से छह जुलाई तक पौधरोपण अभियान चलेगा. 27 जून को हर बूथ पर ‘मन की बात’ सुनी जाएगी और सभी मंत्री संबंधित बूथ पर जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.