Home /News /uttar-pradesh /

अयोध्या में 1949 के आज के दिन को याद कर मन रहा जश्न, जानें क्या खास दिन है आज...

अयोध्या में 1949 के आज के दिन को याद कर मन रहा जश्न, जानें क्या खास दिन है आज...

धूमधाम से अयोध्या में निकली भगवान रामलला के प्राकाट्य महोत्सव की परिक्रमा यात्रा.

धूमधाम से अयोध्या में निकली भगवान रामलला के प्राकाट्य महोत्सव की परिक्रमा यात्रा.

Celebration in Ayodhya: राम जन्मभूमि सेवा समिति के द्वारा भगवान रामलला का प्रकटोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज के दिन ही भगवान रामलला जन्म स्थान पर प्रकट हुए थे तब से ही प्राकट्य महोत्सव श्री राम जन्मभूमि सेवा समिति के द्वारा मनाया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. 1949 में बाबा अभिराम दास ने राम जन्मभूमि परिसर में रामलला को विराजमान कराया था. यही कारण है कि अयोध्या में बुधवार को रामलला का प्रकटोत्सव को धूमधाम से मनाया गया और शोभायात्रा निकाली गई. गौरतलब है कि पौष शुक्ल पक्ष की तृतीया को 1949 में भगवान रामलला राम जन्मभूमि में प्रकट हुए थे. तब से ही श्रीराम जन्मभूमि सेवा समिति के द्वारा भगवान रामलला का प्रकटोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस बार 73वां प्रकटोत्सव है जिसके लिए कल भगवान रामलला के गर्भ गृह में प्रकटोत्सव महोत्सव के कलश की स्थापना हुई थी.

बुधवार को भगवान रामलला के गर्भगृह से कलश वापस लाया गया. भगवान रामलला के जन्म स्थान की परिक्रमा अयोध्या के संत महंत और राम जन्मभूमि सेवा समिति के पदाधिकारियों के द्वारा की जा रही है. पूर्व में हनुमानगढ़ी के संत बाबा अभिराम दास के द्वारा मूर्ति को प्रकट कराया गया था, जिसका विवाद लंबे समय तक न्यायालय में भी चला और अब न्यायालय में भगवान रामलला के पक्ष में फैसला आया है. फैसले के बाद रामलला के प्रकटोत्सव का उत्साह दुगुना हो गया.

इस बार भगवान रामलला के गर्भगृह में कलश की सीधे स्थापना हुई थी. वैदिक मंत्रोच्चार के साथ समिति के पदाधिकारियों ने कल भगवान रामलला के पुजारियों को कलश सौंपा था और भगवान रामलला के गर्भगृह में ही इस कलश की स्थापना हुई थी

भगवान रामलला को विराजमान कराने वाले बाबा अभिराम दास के शिष्य और हिंदू पूर्व पक्षकार धरमदास ने बताया कि भगवान के प्रकटोत्सव के उपलक्ष्य में रामकोट भगवान के जन्म स्थान क्षेत्र की परिक्रमा की जा रही है. प्रकटोत्सव पिछले 72 वर्ष से मनाया जा रहा है. आज के दिन ही भगवान रामलला जन्म स्थान पर प्रकट हुए थे तब से ही प्रकटोत्सव महोत्सव श्री राम जन्मभूमि सेवा समिति के द्वारा मनाया जा रहा है.

Tags: Ayodhya ram mandir

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर