लाइव टीवी

COVID-19: अयोध्या को किया गया लॉकडाउन, नीलामी प्रक्रिया 6 अप्रैल तक बंद
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 23, 2020, 4:34 PM IST
COVID-19: अयोध्या को किया गया लॉकडाउन, नीलामी प्रक्रिया 6 अप्रैल तक बंद
इस साल 5 फरवरी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनया गया था

हाईकोर्ट (High Court) के आदेश के अनुपालन में सभी प्रकार की वसूली और नीलामी प्रक्रिया आगामी 6 अप्रैल तक रोकी गई है.

  • Share this:
अयोध्या. कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर अयोध्या (Ayodhya) को भी लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है. अयोध्या जिला प्रशासन ने वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के संक्रमण को सामूहिक होने से रोकने के लिए प्रतिबंधों के अगले चरण की घोषणा कर दी है. सोमवार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की ओर से इस बाबत आदेश जारी किया गया है. आदेश के तहत आगामी 2 अप्रैल तक राजस्व चकबंदी न्यायालय में न्यायिक कार्य स्थगित तथा साप्ताहिक बाजार, पैठ और हाट आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है.

हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में सभी प्रकार की वसूली और नीलामी प्रक्रिया आगामी 6 अप्रैल तक रोकी गई है. आदेश का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ एपैडमिक ACT और भादवि के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी. वायरस के संक्रमण को रोकने के मद्देनजर भीड़-भाड़ पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन ने सोमवार को ताजा आदेश जारी किया है. आदेश में राजस्व चकबंदी न्यायालय के न्यायिक कार्य 2 अप्रैल तक स्थगित किए गए हैं.  नगरिया ग्रामीण क्षेत्रों में रेस्तरां, फूड प्वाइंट, भोजनालय, ढाबा और खाने-पीने के ठेले खोमचे जैसे आलू टिक्की, छोले भटूरे, राजमा चावल, छोले कुलचे और पानी बतासा पर सामूहिक खाना प्रतिबंधित किया गया है. हालांकि,  खाना व खाद्य सामग्री पैक करा कर ले जाने और होम डिलीवरी को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है.

एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगाया गया है
इसके साथ ही प्रशासन ने सभी नगरीय निकाय में सार्वजनिक सामूहिक वाहन जैसे ट्रैवलर, टेंपो,ऑटो, प्राइवेट टैक्सी वाहन और निजी बसों का परिचालन प्रतिबंधित कर दिया है. केवल ई-रिक्शा व हाथ चालित रिक्शा का संचालन किया जा सकेगा. वह भी प्रतिबंध के साथ कि चालक के साथ केवल एक सवारी ही बिठाई जाए. प्रशासन की ओर से सभी प्रकार के सरकारी एवं गैर सरकारी निर्माण कार्यों और सार्वजनिक स्थलों पर 5 या 5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगाया गया है.



साथ ही जिले के सिनेमा हॉल मल्टी ब्रांड शोरूम रिटेल स्टोर स्थित ड्रग्स फार्मेसी किराना फल-सब्जी की दुकानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा. इसके साथ ही जिला प्रशासन ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में प्रदेश सरकार के सभी वित्तीय संस्थानों, अन्य प्रशासनिक निकायों और प्राधिकरण एजेंसियों की ओर से समस्त प्रकार की वसूली पर 6 अप्रैल तक रोक लगाई है. साफ तौर पर कहा गया है कि निष्कासन या बेदखली की कार्रवाई नहीं की जाएगी. इस अवधि में और शुरू होने वाली नीलामी स्थगित रहेगी. साथ ही किसी को व्यक्तिगत हाजिर होने के लिए निर्देश नहीं दिया जाएगा.



(रिपोर्ट- केबी शुक्ला)

ये भी पढ़ें-

Janata Curfew: छात्रों ने AMU में थाली बजाकर सीएए-एनआरसी के खिलाफ की नारेबाजी

आम आदमी की थाली पर पड़ा कोरोना का खौफ, सब्जियां महंगी होने से मचा हाहाकार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 4:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading