Home /News /uttar-pradesh /

लॉकडाउन में बैंक जाने की जरूरत नहीं, डाक विभाग आपके घर पहुंचायेगा आपका पैसा

लॉकडाउन में बैंक जाने की जरूरत नहीं, डाक विभाग आपके घर पहुंचायेगा आपका पैसा

लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग आपके घर पहुंचायेगा आपकी रकम (फाइल फोटो)

लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग आपके घर पहुंचायेगा आपकी रकम (फाइल फोटो)

इसके अतिरिक्त जनपद के 250 ग्राम पंचायतों के डाकघरों से डाकियों व माइक्रो एटीएम ( ATM) के माध्यम से भी पैसे की निकासी की सुविधा चालू है.

    (कृष्णा शुक्ला)

    अयोध्या. यदि आपका किसी बैंक (Bank) में खाता है और आप लॉकडाउन (Lockdown) के चलते वहां पैसे निकालने के लिए नहीं जा पा रहे, तो निराश होने की जरूरत नहीं. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अब आप घर बैठे डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं. सरकार की ओर से आपदा के दौरान दी गई वित्तीय मदद निकालने के लिए डाकिए को घर बुलाइए और माइक्रो एटीएम से 10 हजार तक की रकम की निकासी कर सकते हैं. शर्त केवल एक है कि आपका बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक होना चाहिए और संबंधित मोबाइल रकम निकासी के समय मौजूद होना चाहिए. खास बात है कि जनसेवा केंद्रों की तरह इस निकासी के लिए आपको कोई कमीशन भी नहीं देना है.

    भारतीय डाक विभाग के तहत काम करने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 'आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम एईपीएस सेवा' के तहत एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं. इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा. जिले में कुल 380 डाकघरों में माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसे की निकासी का कार्य किया जा रहा है. आपदा को लेकर डाकघर की ओर से 39 डाकघरों के डाकियों के माध्यम से घर-घर पैसे की निकासी के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है.

    एटीएम के माध्यम से भी पैसे की निकासी की सुविधा चालू
    इसके अतिरिक्त जनपद के 250 ग्राम पंचायतों के डाकघरों से डाकियों और माइक्रो एटीएम के माध्यम से भी पैसे की निकासी की सुविधा चालू है. इस योजना के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं निक्षय भारत योजना के तहत टी.बी के मरीज, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी, पंजीकृत श्रमिक, प्रधानमंत्री जन-धन योजना के महिला खाताधारक आदि लाभार्थी रकम निकासी कर सकते हैं. विपणन अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था लॉकडाउन के दौरान लोगों की आर्थिक आवश्कताओं की पूर्ति और बैंकों में भीड़ को रोकने में मददगार साबित हो रही है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला अधिकारी की ओर से ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिव को संबंधित डाकघर से समन्वय कर सहयोग करने और अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए ग्रामवासियों को इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: रामनगरी अयोध्या फिर से ग्रीन जोन की सूची में शामिल, लेकिन जिला मजिस्ट्रेट ने किया आगाह

    Tags: ATM से लेनदेन, Ayodhya, Bank, Lockdown, Post Office, UP news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर