Home /News /uttar-pradesh /

अयोध्या में 7.50 लाख दीयों से रोशन होगी राम की पैड़ी, कुम्हारों के बनाए दीप जलाएंगे 12000 वॉलंटियर

अयोध्या में 7.50 लाख दीयों से रोशन होगी राम की पैड़ी, कुम्हारों के बनाए दीप जलाएंगे 12000 वॉलंटियर

अयोध्या: स्थानीय कुम्हारों के दीपकों से रोशन होगी राम की पैड़ी.

अयोध्या: स्थानीय कुम्हारों के दीपकों से रोशन होगी राम की पैड़ी.

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में राम की पैड़ी पर 7.50 लाख दीपक जलाए जाएंगे. दीपक बनाने के लिए इस बार स्थानीय कुम्हारों को प्राथमिकता दी जाएगी, लेकिन कुम्हारों को चिंता है कि अभी तक ऑर्डर नहीं मिला है, कहीं पिछली बार की तरह प्रशासन बाहर से दीये न मंगा ले.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. दीपोत्सव को भव्यता देने के लिए राम की पैड़ी पर काम शुरू हो गया है. इस बार दीपोत्सव में 7.50 लाख दीपक जलाए जाएंगे. इतने दीपक जलाने के लिए अवध विश्वविद्यालय और इंटर कॉलेज के 12000 वॉलिंटियर्स पांचवें दीपोत्सव में लगाए जाएंगे. दीपक बनाने के लिए इस बार स्थानीय कुम्हारों को प्राथमिकता दी जाएगी. पिछले वर्ष स्थानीय कुम्हारों के दीपक नहीं लिए गए थे. लेकिन अयोध्या के कुम्हारों को चिंता है कि अभी तक प्रशासन ने दीपक बनाने का ऑर्डर नहीं दिया है. अगर ऑर्डर में देरी हुई तो इतनी बड़ी मात्रा में दीयों की सप्लाई करने में समस्या हो सकती है.

हालांकि अयोध्या में दीपोत्सव के लिए साढ़े 7 लाख दीपक बनाने की जिम्मेदारी स्थानीय कुम्हारों को ही दी जाए, इसके लिए शासन गंभीर नजर आ रहा है. अयोध्या के नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता की मानें तो इस बार दीपोत्सव का भव्य आयोजन करने की तैयारी है. पिछली बार स्थानीय कुम्हारों से दीपक लिए जाने थे, लेकिन बाद में प्रशासन ने कहीं बाहर से दीपक मंगवा लिए थे. नगर विधायक कहना है कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि माटी कला से जुड़े हुए हमारे कुम्हारों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. अयोध्या के कुम्हार और प्रशासन की तरफ से ऑर्डर भी दिया गया है. स्थानीय प्रजापति समाज से दीपोत्सव के लिए दीपक लेने को प्राथमिकता दी जाएगी.

पीएम आवास योजना के लाभार्थियों से दीपक जलाने की अपील
प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास का लाभ लेने वाले लाभार्थियों से यह अपील की गई है कि वह दीपोत्सव के मौके पर दो-दो दीपक अपने घरों पर जलाएं. प्रदेश में 9 लाख प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थी हैं. ऐसे में दीपोत्सव के मौके पर 18 लाख दीपक और भी प्रज्वलित होंगे.

शासन की मंशा से कुम्हार परिवारों को राहत जरूर मिलेगी. कुम्हार समाज के लोगों ने कहा कि अगर समय रहते हम लोगों को ऑर्डर दिया गया तभी हम दीपक की सप्लाई कर पाएंगे. हालांकि अगर इतनी बड़ी संख्या में कुम्हार परिवारों को दीपक बनाने का आदेश दिया जाता है तो निश्चित ही कुम्हार परिवारों के लिए यह दीपावली उजाले से भरी होगी. माटी कला के कलाकारों को प्रमोट किया जाए, इसके लिए प्रशासन को भी समय से ऑर्डर देना होगा. अभी तक कुम्हार परिवारों को ऑर्डर नहीं दिया गया है. महज चंद दिन ही दीपोत्सव के लिए शेष हैं.

Tags: Ayodhya Deepotsav, Ayodhya News, Uttar pradesh news, अयोध्या दीपोत्सव

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर