Ayodhya Deepotsav 2020: दीपोत्सव एक मिसाल, पीएम मोदी ने साकार किया राम मंदिर का सपना: CM योगी

अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल हुए सीएम योगी.

अयोध्या के भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav 2020) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण दीपोत्सव का आयोजन हुआ.

  • Share this:
    अयोध्या. राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav 2020) का आगाज हो गया है. दीपोत्सव के अवसर पर पूरी अयोध्या रोशनी से जगमगा रही है. अयोध्या में चल रहे दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंचे. इस दौरान  मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi Adityanath) आदित्यनाथ पूजा-अर्चना की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअल दीपोत्सव वेब पोर्टल का शुभारंभ भी किया. राम की पैड़ी में सीएम योगी ने आरती भी की.

    दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'वैश्विक महामारी के बावजूद यहां उपस्थित और वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम में जुड़ने वाले भगवान श्री राम के सभी भक्तों का मैं इस अवसर पर स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं. ये दीपोत्सव उस समय आया है जब पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है. सीएम योगी ने कहा कि आयोजन हम आपसी संवाद और समन्वय से कर सकते हैं और ये पूरा आयोजन इसकी एक मिसाल है. लेकिन हमें याद रखना होगा, इस बार हमने वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानियां रखी हैं.



    सीएम योगी ने की पीएम मोदी की तारीफ

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता. वह कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण सफल हुआ है. प्रदेशवासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से मैं प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करता हूं कि उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है.'



    ये भी पढ़ें: Bihar Election Result 2020: नई सरकार की तैयारी तेज, नीतीश कुमार ने गर्वनर को सौंपा इस्तीफा



    सीएम योगी ने किया ट्वीट

    दीपोत्सव को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट किया है. सीएम योगी ने लिखा, ' असंख्य दीपों का यह पावन प्रकाश जिस प्रकार अंधकार का हरण कर पूरी धरा को प्रफुल्लित कर रहा है, प्रभु श्री राम से कामना है कि उसी प्रकार आज दीपोत्सव की दिव्य आभा, समस्त प्राणियों के दुःखों का हरण कर, हम सभी के जीवन को सुख, सौहार्द, ज्ञान एवं आनंद के आलोक से अभिसिंचित करे.'



    लोक कलाओं का होगा संगम

    सरयू तट पर लाखों की संख्‍या में झिलमिलाते दीपों के बीच संस्‍कृतियों और लोक कलाओं की सतरंगी छटा सोलह श्रृंगार कर सजी अयोध्‍या को अद्भुत और अलौकिक बनाएगी. दुनिया भर में आकर्षण और कौतूहल का केंद्र बनी अयोध्‍या में दीपोत्‍सव के जरिये योगी सरकार समूचे विश्‍व को भारत के सांस्‍कृतिक वैभव का संदेश भी देने जा रही है. दीपोत्‍सव के जरिये योगी सरकार खास तौर से बुंदेलखंड के लोक कलाकारों को विश्‍वस्‍तरीय मंच देगी. राज्‍य सरकार के संस्‍कृति विभाग ने बुंदेलखंड की दीवारी टोली को विशेष तौर पर दीपोत्‍सव में शामिल किया है. दोहा, छंद, चौपाई की तान, ढोल की थाप और थाली की छन, छन की धुन पर मस्‍त बुंदेली जवानों की नृत्‍य करती टोली दीपोत्‍सव को अपने अनूठे अंदाज में खास बनाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.