लाइव टीवी

राष्ट्रमंडल देशों के प्रतिनिधिमंडल ने किया अयोध्या का दौरा, खूब खींची तस्वीरें...
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 18, 2020, 7:20 PM IST
राष्ट्रमंडल देशों के प्रतिनिधिमंडल ने किया अयोध्या का दौरा, खूब खींची तस्वीरें...
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की अगुवाई में राष्ट्रमंडल दल के 45 सदस्यों का प्रतिनिधि मंडल अयोध्या पहुंचा

इस प्रतिनिधिमंडल के अयोध्या भ्रमण (Ayodhya visit) के बारे में पूछे जाने पर उड़ीसा के डिप्टी स्पीकर रजनीकांत सिंह ने इस भ्रमण के राजनीतिक निहितार्थों से इंकार करते हुए कहा कि 'लखनऊ में आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (Commonwealth Parliamentary Association) की कांफ्रेंस कल खत्म हुई और आज हम घूमने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं...

  • Share this:
अयोध्या. राष्ट्रमंडल दल के 45 सदस्यों का एक संसदीय प्रतिनिधि मंडल (Parliamentary delegation) आज अयोध्या (Ayodhya) पहुंचा. 45 सदस्यों वाले इस दल में भारत के अलग-अलग राज्यों के राजनीतिक प्रतिनिधि शामिल हैं. शनिवार को अयोध्या पहुंचे इस दल ने कनक भवन (kanak bhawan), हनुमानगढ़ी (Hanumangadhi) और राम जन्मभूमि (Ram janam bhumi) के दर्शन किए. हालांकि राम मंदिर (Ram Temple) से जुड़े प्रश्नों से प्रतिनिधि मंडल के कई सदस्य बचते नजर आए.

खूब खींची तस्वीरें
राज्य अतिथि का दर्जा प्राप्त ये प्रतिनिधि मंडल राम नगरी में भक्ति के रंग में रंगा नजर आया. इनके सुरक्षा से लेकर भ्रमण तक की सारी व्यवस्थाएं अयोध्या प्रशासन ने पुरी मुस्तैदी से संभाल रखी है. विभिन्न मंदिरों में दर्शन के दौरान इन सभी ने खूब तस्वीरें भी खींची. दरअसल लखनऊ में आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (Commonwealth Parliamentary Association) के सातवें सम्मेलन के बाद राष्ट्रमंडल देशों का ये संसदीय प्रतिनिधि मंडल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के साथ शनिवार को अयोध्या पहुंचा.

राम मंदिर के भव्य निर्माण की चाहत

प्रतिनिधि मंडल में लोकसभाध्यक्ष सहित भारत की विभिन्न विधानसभा, विधान परिषदों के पीठासीन अधिकारी व दो दर्जन से अधिक विशिष्ट मेहमान सम्मिलित हैं जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, केरल तमिलनाडु, असम, मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के विधानसभा स्पीकर और प्रतिष्ठित राजनीतिक शख्सियतें हैं. कनक भवन में दर्शन करने के बाद भाव-विभोर उड़ीसा के डिप्टी स्पीकर रंजीत सिंह ने कहा कि वह अयोध्या बार-बार आना चाहेंगे. वहीं रामलला का दर्शन करने के बाद कर्नाटक के स्पीकर विशेश्वर हेगड़े ने कहा कि 'राम जन्म स्थान बहुत पवित्र स्थान है, श्रद्धा भाव भक्ति से हमने इसे नमन किया. उन्होंने कहा राम मंदिर का भव्य निर्माण होना चाहिए ऐसा देश के लोगों की इच्छा है इसमें हमको विश्वास भी है'.

इस प्रतिनिधिमंडल के अयोध्या भ्रमण के बारे में पूछे जाने पर उड़ीसा के डिप्टी स्पीकर रजनीकांत सिंह ने इस भ्रमण के राजनीतिक निहितार्थों से इंकार करते हुए कहा कि 'लखनऊ में आयोजित कांफ्रेंस कल खत्म हुई और आज हम घूमने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. राम जन्म भूमि और हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करेंगे. यह मेरा अयोध्या का पहला दौरा है. बहुत पहले जब मैं लखनऊ आया था तो उसमें इतना डेवलपमेंट नहीं था'. श्रद्धा और भक्ति से ओतप्रोत डिप्टी स्पीकर उड़ीसा ने कहा कि जहां पर भी भगवान राम का नाम जुड़ जाता है वहां किसी का भी माथा श्रद्धा से झुक जाएगा. सिक्किम विधानसभा के सचिव डिजिटल ने कहा कि अयोध्या आकर बहुत अच्छा लग रहा है. मैं छात्र जीवन में एक बार अयोध्या आ चुका हूं लेकिन अयोध्या अब बहुत बदल चुका है. राम मंदिर निर्माण को लेकर पूछे गए सवाल पर सिक्किम सचिव विधानसभा डॉ जीपी दहल बचते नजर आए उन्होंने साफ कहा कि इस मुद्दे पर उन्हें कुछ भी नहीं बोलना है.

ये भी पढ़ें- रायबरेली के सरकारी स्कूल में बच्चों के मलबा ढोने का विडियो वायरल, BSA ने दिए जांच के आदेश...

बरेली फास्ट ट्रैक कोर्ट ने गैंगरेप, छेड़छाड़ मामले में 3 को ठहराया दोषी, सुनाई 20 साल की सज़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 5:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर