लाइव टीवी

मामला कोर्ट में होने के बावजूद जिला प्रशासन जमीन पर कर रहा है अवैध कब्‍जा! जानिए पूरा मामला
Ayodhya News in Hindi

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 4:27 PM IST
मामला कोर्ट में होने के बावजूद जिला प्रशासन जमीन पर कर रहा है अवैध कब्‍जा! जानिए पूरा मामला
आंगनबाडी केंद्र के लिए जमीन पर अवैध कब्‍जा कर रहा है जिला प्रशासन.

अयोध्या जिला प्रशासन (Ayodhya District Administration) पर ही जमीन कब्जा करने का आरोप लगा है. मामला 9 बिस्वा जमीन का है, जिसमें से 7 बिस्‍वा जमीन कुशमाहा गांव की दुलारी देवी के नाम दर्ज है, तो दो बिस्वा जमीन ग्राम समाज की है. इसी जमीन पर प्रशासन जबदरस्‍ती आंगनबाड़ी केंद्र बनवा रहा है.

  • Share this:
अयोध्या. अभी तक आपने भू-माफियाओं (Land Mafia) को ही जमीन कब्जा करते देखा होगा, लेकिन अब अयोध्या जिला प्रशासन (Ayodhya District Administration) पर ही जमीन कब्जा करने का आरोप लगा है. मामला सदर तहसील के कुशमाहा गांव का है, जहां पर 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के किनारे 9 बिस्वा बेशकीमती जमीन है. इसमें से 7 बिस्वा जमीन कुशमाहा गांव की ही दुलारी देवी के नाम दर्ज है और उसी गाटा संख्या में दो बिस्वा जमीन ग्राम समाज की है. इसी को लेकर जिला प्रशासन और दुलारी देवी के साथ विवाद चल रहा है.

बंटवारे को लेकर चल रहा है मुकदमा
सबसे बड़ी बात यह है कि इस जमीन पर बंटवारे को लेकर सरकार ने ही उपजिलाधिकारी सदर के न्यायालय में मुकदमा दायर कर रखा है, जिसकी सुनवाई की पेशी 3 फरवरी को है. हालांकि सारे नियम कानून ताक पर रखकर सदर तहसील के कर्मचारी 2 बिस्वा ग्राम समाज की जमीन समेत पीड़िता दुलारी देवी के आधी जमीन पर आंगनबाड़ी केंद्र बनवाने के लिए कब्जा करना शुरू कर दिया है. इस दौरान राजस्व कर्मी व पुलिस विभाग के जवान जमीन कब्जा करवाने के लिए मुस्तैद दिखे. जबकि पीड़िता बार-बार जिला प्रशासन से जमीन छुड़ाने के लिए गुहार कर रही है, लेकिन अधिकारी मौके पर बैठकर ही आंगनबाड़ी केंद्र बनवाने में जुट गए हैं.

जिला प्रशासन ने पहले किया था इंकार

पूर्व में इस जमीन पर बहुजन समाज पार्टी ग्राम समाज की दो 2 बिस्वा जमीन पर संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को लगाने का आवेदन जिला प्रशासन को दिया था, लेकिन जिला प्रशासन ने यह कहकर इंकार कर दिया कि मामला न्यायालय में विचाराधीन है जिसको लेकर अनुमति नहीं दी जा सकती. हालांकि अब वही जिला प्रशासन न्यायालय की अवमानना करते हुए आंगनबाड़ी केंद्र बनाने के नाम पर उसी जमीन कब्जा कर रहा है.

पीड़िता ने सीएम और पीएम से लगाई गुहार
पीड़िता ने मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक प्रार्थना पत्र भेजते हुए अपनी जमीन छुड़ाने के लिए गुहार लगाई है, लेकिन उसकी जमीन पर जिला प्रशासन खुद ही कब्जा कर रहा है. एसडीएम सदर आयुष चौधरी ने कहा कि जिसकी जितनी जमीन है उसको इतनी ही दी जा रही है, लेकिन अभिलेखों के अनुसार पीड़िता की ही आधी जमीन पर जिला प्रशासन कब्जा कर रहा है. दरअसल, सदर तहसील के कुशमाहा गांव में शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन आंगनबाड़ी केंद्र बनवा रहा है, लेकिन जमीन पूरी ना होने के कारण विवादित जमीन पर ही कब्जा कर काम शुरू करवा दिया है.ये भी पढ़ें-

'शाहीन बाग की आड़ में नेता जिन्ना वाली आजादी की कर रहे बात, देश सब देख रहा'

 

अखिलेश यादव की BJP को नसीहत, धमकी देने की जगह 'राजधर्म' निभाए सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 4:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर