लाइव टीवी

राम की नगरी में रामायण थीम पर मनेगी दिवाली, साढ़े 5 लाख दीपों से रोशन होगी अयोध्या

Kumari Ranjana | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 18, 2019, 11:34 PM IST
राम की नगरी में रामायण थीम पर मनेगी दिवाली, साढ़े 5 लाख दीपों से रोशन होगी अयोध्या
योगी सरकार ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव (Deepotsav Ayodhya) मनाने की खास योजना बनाई है. दिवाली (Diwali 2019) के मौके पर अयोध्या को 5 लाख से ज्यादा दीपों से रोशन करने और रामायण थीम (Ramayana theme) पर दीपोत्सव मनाने की योजना है. पर्यटन विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं.

  • Share this:
लखनऊ. अयोध्या में राम मंदिर (Ram Temple) के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया है. इस बीच उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार ने इस बार अयोध्या में दीपावली (Diwali 2019) का त्योहार खास ढंग से मनाने की योजना बना ली है. वैसे भी योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद अयोध्या में दीपावली को विशिष्ट तरीके से मनाए जाने की परंपरा शुरू हो ही चुकी है. लेकिन इस साल की दीपावली खास है. सरकार ने इस बार अयोध्या में रामायण की थीम (Ramayana theme) पर दीपावली का त्योहार मनाने की योजना बनाई है. दीपोत्सव का आयोजन छोटी दिवाली यानी 26 अक्टूबर को होगा. त्योहार के मौके पर शहर को साढ़े 5 लाख से ज्यादा दीपों से सजाया जाएगा. पर्यटन विभाग इतनी बड़ी तादाद में दीये जलाकर एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स (Guinness World Records) में नाम दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है.

श्रीराम और हनुमान की मूर्ति लगेगी
योगी सरकार इस साल अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी कर रही है. इस बार अयोध्या को रामायण की थीम पर सजाया जाएगा. अयोध्या में जो गेट बनेंगे, वह रामायण के हर एक कांड पर आधारित होगा. इन गेटों पर रामायण की चौपाइयां बजती रहेंगी. एक तरफ सरयू के घाट पर साढ़े पांच लाख दीये जलेंगे, वहीं मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्ति भी लगेगी. विभाग के मुताबिक राम की पैड़ी पर भगवान राम की 5 फीट के पैडल पर 10 फीट की फाइबर की मूर्ति लगेगी. रामभक्त हनुमान की भी 20 फीट ऊंची फाइबर प्रतिमा लगाई जाएगी, जिनके कंधों पर श्रीराम और लक्ष्मण विराजमान होंगे. प्रमुख सचिव, पर्यटन जितेंद्र कुमार कहते हैं कि मूर्ति पिछली बार भी लगी थी, लेकिन वह पीओपी (PoP) की थी. खुले में रखे जाने से मूर्ति खराब हो गई. इसलिए पर्यटन विभाग ने इस बार फाइबर की मूर्ति बनाने का फैसला लिया है.

पर्यटन विभाग की तैयारियों पर एक नजर

>> श्रीराम की नगरी में दीपावाली के भव्य आयोजन के मौके पर पांच लाख 51 हजार दीप जलाए जाएंगे.
>> रामकथा पार्क में श्रीराम और सीता का हेलिकॉप्टर से प्रतीकात्मक अवतरण, सीएम करेंगे स्वागत.
>> श्रीराम के जीवन पर आधारित भव्य शोभा यात्रा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रतीकात्मक राज्याभिषेक.
Loading...

>> मंत्रोच्चारण के साथ सरयू जी की आरती, राम की पैड़ी के सामने प्रोजेक्शन मैपिंग शो द्वारा रामकथा का प्रदर्शन.
>> श्रीलंका, इंडोनेशिया,फिलीपींस, नेपाल एवं भारत की छह शैलियों की रामलीलाओं का मंचन.
>> भव्य आतिशबाजी के साथ कार्यक्रम की समाप्ति होगी.

रिमोट से दीये जलाएंगे योगी
अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी के किनारे एक भव्य दीपक लगाने की तैयारी चल रही है. बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रिमोट से इस दीपक को जलाएंगे. दीपावली का उत्सव धनतरेस से लेकर भैयादूज तक मनाया जाएगा. दिवाली से पहले अयोध्या में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जो 25 अक्टूबर तक चलेगा. इसके लिए नगर निगम से लेकर स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाएं काम में जुटी हुई हैं. अयोध्या में केवल सरयू किनारे ही नहीं, बल्कि दिवाली के मौके पर सभी मठ-मंदिरों और गलियों में दीये जलाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें -

जब CM योगी बोले गोरखपुर में सिर्फ मंदिर ही नहीं, जनता को इमामबाड़ा और चर्च भी घुमाओ

कमलेश तिवारी हत्याकांड: सीसीटीवी फुटेज में दिखे 3 संदिग्ध, 1 महिला शामिल

मॉब लिंचिंग का खौफ: लंबी छुट्टी के बाद वापस लौटे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 11:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...