लाइव टीवी

अब रामलला के दर्शन करने हों तो लेना होगा 'अयोध्या धाम' का बस टिकट
Ayodhya News in Hindi

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 14, 2020, 6:04 PM IST
अब रामलला के दर्शन करने हों तो लेना होगा 'अयोध्या धाम' का बस टिकट
यूपीएसआरटीसी ने बदला फैज़ाबाद बस स्टैंड का नाम

उत्तर प्रदेश सरकार ने रामनगरी को भले ही अयोध्या धाम घोषित न किया हो लेकिन उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने राम नगरी को अयोध्या धाम बना दिया है. अब फैज़ाबाद डिपो को अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा.

  • Share this:
अयोध्या. यूपीएसआरटीसी (UPSRTC) के निदेशक आईएएस अधिकारी राजशेखर के आदेश पर विभाग ने अयोध्या का टिकट (Bus Ticket) अयोध्या धाम के नाम से बनाने की शुरुआत कर दी है. इसके लिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक बदलाव किए गए हैं. जिला मुख्यालय स्थित फैजाबाद बस स्टेशन का नाम परिवहन विभाग (Transport Department) के टिकट में अयोध्या कर दिया गया है. जबकि राम नगरी अयोध्या का टिकट अयोध्या धाम के नाम से बनाया जा रहा है. प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से फैजाबाद जनपद और फैजाबाद मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया था. साथ ही इलाहाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया था.

सूचना मिलते ही परिवहन विभाग ने कर दिए थे आदेश
फैजाबाद और इलाहाबाद जिला प्रथम मंडल का नाम परिवर्तित किए जाने कि प्रदेश सरकार की ओर से सूचना जारी किए जाने के बाद रोडवेज महकमे ने फैजाबाद डिपो का नाम बदलकर अयोध्या डिपो कर दिया था. इसके कुछ दिनों बाद उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के एमडी राजशेखर की ओर से आदेश जारी किया गया था कि अब अयोध्या बस स्टेशन का नाम अयोध्या धाम के नाम से जाना जाए, इसके लिए विभाग आवश्यक कार्रवाई करें. आदेश के तहत परिवहन विभाग की ओर से सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन के लिए निर्देश संबंधित कंपनी को दिया गया था. सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन के बाद अब जिला मुख्यालय स्थित अयोध्या बस डिपो का टिकट अब अयोध्या के नाम से और राम नगरी अयोध्या का टिकट अयोध्या धाम के नाम से काटा जा रहा है.

News - अयोध्या धाम के टिकट के लिए सॉफ्टवेयर में भी ज़रूरी बदलाव कर दिए गए हैं.
अयोध्या धाम के टिकट के लिए सॉफ्टवेयर में भी ज़रूरी बदलाव कर दिए गए हैं.


लंबे समय से हो रही थी 'अयोध्या धाम' की मांग
अयोध्या के संतों महंतों की काफी समय से मांग चली आ रही है कि राम नगरी को उसके वैभव के अनुरूप विकसित करने के लिए राम नगरी को अयोध्या धाम घोषित किया जाए. केंद्र और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद यह मांग समय-समय पर उठाई जाती रही है, हालांकि अभी तक प्रदेश और केंद्र सरकार की ओर से संतो महंतों की इस मांग पर कवायद आगे नहीं बढ़ पाई है, लेकिन उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए राम नगरी अयोध्या को अयोध्या धाम के रूप में पहचान दिलाने की दिशा में पहला कदम उठा दिया है.

ये भी पढ़ें - सपा सरकार के यश भारती पुरस्कार की जगह अब योगी सरकार देगी ये पुरस्कार
बुर्का वाला बयान देने वाले राज्यमंत्री रघुराज सिंह के बेटे सहित 8 पर दर्ज हुआ डकैती का केस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 6:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर