अयोध्या: प्रेमी और विवाहिता के नाक काटने के बाद गांव में तनाव, प्रेमिका का ससुर गिरफ्तार, 9 के खिलाफ FIR

दोनों पीड़ितों को लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया है.

क्षेत्राधिकारी रुदौली धर्मेंद्र यादव कहना है कि पुलिस ने विवाहिता की तहरीर पर मुकदमा अपराध संख्या 9/ 2020 धारा 147, 148, 323, 504, 324, 326, 506 भादवि के तहत उसके ससुर मनीराम समेत गांव के जुलमे, सुखखे, भदरे, नट्टू, लल्लन, प्रदीप कुमार शमशेर और पूरन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

  • Share this:
अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) के पटरंगा थाना क्षेत्र स्थित खंड पिपरा गांव में प्रेमी-प्रेमिका की नाक काटने के मामले में पुलिस ने महिला के ससुर को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है. घायल विवाहिता और उसके प्रेमी को उपचार के लिए लखनऊ रेफर किया गया है. पटरंगा पुलिस ने विवाहिता की तहरीर पर उसके ससुर समेत नौ लोगों के खिलाफ बलवा, मारपीट आदि की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस ने आरोपी सुसर मनीराम को गिरफ्तार कर लिया है.

मामला दो संप्रदायों से जुड़े होने के चलते गांव में तनाव की स्थिति को देखते हुए पीएसी की तैनाती कर दी गई है. पटरंगा थाना क्षेत्र स्थित गांव खंड पिपरा के पुरवा पासिन का पुरवा निवासी 30 वर्षीय विवाहिता का इसी ग्राम सभा के रहने वाले गैर समुदाय के युवक 23 वर्षीय मोहम्मद कासिम से अवैध संबंध चल रहा था. विवाहिता का पति रोजगार के सिलसिले में बीते दो वर्षों से सऊदी अरब में है. पांच बच्चों की मां और उसका प्रेमी चोरी छिपे एक-दूसरे से मिलते थे. इस बात की भनक विवाहिता के परिवारवालों को लगी तो उन्होंने दोनों को सबक सिखाने की ठान ली.

परिवारवालों ने दोनों की गतिविधियों पर नजर रखनी शुरू कर दी. एक दिन विवाहिता का प्रेमी विवाहिता से मिलने के लिए उसके घर पहुंचा तो परिवार वालों ने घेराबंदी कर छानबीन शुरू की लेकिन विवाहिता ने अपने प्रेमी को भूसे के ढेर में छिपा दिया. जिसके चलते वो पकड़ में नहीं आया और उस दिन बच गया.

पहले विवाहिता की नाक काटी फिर प्रेमी को भी दी यही सजा
लेकिन सोमवार की रात ऐसा न हो सका और विवाहिता के घर से निकलकर अपने घर जा रहे प्रेमी कासिम को पहले से तैयार बैठे परिवार ने धर दबोचा. प्रेमी के पकड़े जाने पर विवाहिता के परिजनों और आसपास के लोगों ने अपना गुस्सा उतारा. इस पर विवाहिता ने प्रेमी को मारे पीटे जाने का विरोध किया तो परिवारवालों और गांववालों ने प्रेमी को रस्सी से बांध दिया और फिर से उसकी पिटाई की. इसके बाद लोगों ने विवाहिता की नाक काट डाली और फिर उसके प्रेमी के साथ भी वही किया.

दोनों को लखनऊ ट्रॉमा सेंटर किया गया रेफर
इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस को इसकी सूचना देकर दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया. पटरंगा पुलिस ने दोनों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मवई पहुंचाया. लेकिन डॉक्टरों में वहां से दोनों को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. हालत गंभीर होने के चलते जिला अस्पताल से दोनों को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच पांच-छह साल से प्रेम प्रसंग और अवैध संबंध था. दोनों ने कोर्ट मैरिज करने की योजना बना रखी थी. विवाहिता का पति विदेश में था, जिसका फायदा उठाकर विवाहिता अक्सर अपने प्रेमी को अपने घर बुला लेती थी और परिवार की नजरों से छिपा कर उसे वहां रखती थी. इस बार भी विवाहिता का प्रेमी दो दिन तक उसके घर में छिप कर रहा लेकिन पहले से नजर गड़ाए बैठे परिवार की नजरों को दोनों इस बार धोखा नहीं दे सके. और प्रेमी कासिम पकड़ा गया.

आरोपी ससुर गिरफ्तार, बाकियों की तलाश जारी
क्षेत्राधिकारी रुदौली धर्मेंद्र यादव कहना है कि पुलिस ने विवाहिता की तहरीर पर मुकदमा अपराध संख्या 9/ 2020 धारा 147 148, 323, 504, 324, 326, 506 आईपीसी के तहत उसके ससुर मनीराम समेत गांव के जुलमे, सुखखे, भदरे, नट्टू, लल्लन, प्रदीप कुमार शमशेर और पूरन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. पटरंगा पुलिस ने आरोपी ससुर को गिरफ्तार कर लिया है. यादव ने बताया कि पुलिस मामले में विधिक कार्रवाई कर रही है.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या: बॉयफ्रेंड संग पकड़ी गई नवविवाहिता, ग्रामीणों ने दोनों की काटी नाक

CAA Protest पर बोले मोहन भागवत- मुसलमानों को डरा रहे उनके ही समाज के लोग

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.