लाइव टीवी

COVID-19 Effect: इतिहास में पहली बार राम नवमी पर अयोध्या रही सूनी, हर साल उमड़ती थी लाखों की भीड़
Ayodhya News in Hindi

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 2, 2020, 1:58 PM IST
COVID-19 Effect: इतिहास में पहली बार राम नवमी पर अयोध्या रही सूनी, हर साल उमड़ती थी लाखों की भीड़
राम नवमी के मौके पर अयोध्या में पसरा है सन्नाटा

Lockdown की वजह से इस बार श्री राम जन्मभूमि परिसर में स्थित रामलाला विराजमान मंदिर सहित अयोध्या के सभी मंदिरों और घरों में राम जन्मोत्सव सादगी से मानाया गया.

  • Share this:
अयोध्या. रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब राम नवमी (Ram Navmi) पर पूरे शहर में सन्नाटा पसरा रहा. राम नवमी के मौके पर धर्मनगरी अयोध्या ही नहीं, संसार भर के सनातन धर्मावलंबी अपने आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान के इस धरा पर अवतरित होने के मौके पर उमड़ते थे. लेकिन, इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन की वजह से पूरा शहर सूना रहा.

लॉकडाउन की वजह से इस बार श्री राम जन्मभूमि परिसर में स्थित रामलाला विराजमान मंदिर सहित अयोध्या के सभी मंदिरों और घरों में राम जन्मोत्सव मनाया तो गया, लेकिन पूरी सादगी से. डीएसपी सिटी अरविन्द चौरसिया ने बताया कि वायरस के चलते लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रशासन ने आवागमन की अनुमति नहीं दी है. अयोध्यावासी और राम भक्तों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन का अक्षरशः पालन करके देश और दुनिया को एक बड़ा संदेश दिया है.

आज के दिन जुटती थी लाखों की भीड़
प्राचीन काल से चली आ रही चैत्र मास की नवमी पर्व के अवसर पर राम जन्मोत्सव में अयोध्या श्रद्धालुओं से खचाखच भरी रहती थी. श्रद्धालुओं के विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से चमकता रहता था और धार्मिक जयघोष से गुंजायमान भी रहता था. जन्मोत्सव के दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं का रेला इस कदर बढ़ जाता था कि प्रशासन के लिए भीड़ नियंत्रण करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होती थी. लेकिन, इस बार दृश्य कुछ अलग है. जो प्रशासन श्रद्धालुओं के आगमन को लेकर उनकी सुरक्षा और सुविधा की व्यवस्था करता था, वहीं इस बार अयोध्या की सीमाओं से लेकर सभी स्थलों पर निगरानी कर रहा है. एक भी श्रद्धालु अयोध्या में प्रवेश न कर पाएं इसके लिए बैरीकेडिंग की गई है.



अयोध्या के संत व धर्माचार्यों ने भी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे अयोध्या न आएं और अपने घरों में ही राम जन्मोत्सव को धार्मिक रीति रिवाज से संपन्न करें. यही वजह है कि अयोध्या सूनी है.



ये भी पढ़ें:

Covid-19: गांवों में ऐसे रह रहे हैं दिल्ली-एनसीआर और मुंबई से गए श्रमिक

Lockdown: साइकिल पर नहीं मिली लिफ्ट तो कर दी हवाई फायरिंग, मचा हड़कंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 1:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading