Home /News /uttar-pradesh /

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी, शोभायात्रा की 11 झांकियों में होंगे भगवान श्रीराम के विविध रूप

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी, शोभायात्रा की 11 झांकियों में होंगे भगवान श्रीराम के विविध रूप

झांकियों की तैयारी में जुटा एक कलाकार.

झांकियों की तैयारी में जुटा एक कलाकार.

पुत्रयेष्ठि यज्ञ गुरुकुल शिक्षा राम सीता विवाह अहिल्या उद्धार पंचवटी रामेश्वरम सेतु पुष्पक विमान केवट प्रसंग राम दरबार सबरी राम मिलाप लंका दहन की झांकियां दीपोत्सव में निकलेगी नगर भ्रमण को हर झांकी पर समाज के लिए रहेगा संदेश।

अयोध्या. दीपोत्सव के लिए अयोध्या में झांकियां बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है. इस बार दीपोत्सव में 11 झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी. इन झांकियों की शोभायात्रा साकेत पीजी कॉलेज से निकलकर नयाघाट तक जाएगी. इस शोभायात्रा में भगवान राम के जीवन के समस्त रूपों में कलाकार विराजमान होंगे और उनके जीवन की उपलाधियों का मंचन करेंगे.

शोभा रथयात्रा के ठेकेदार ने बताया कि 1 नवंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा. 2 नवंबर को शोभायात्रा का रिहर्सल होगा, ताकि बिजली के तार जैसे अन्य अड़चन का पहले ही पता चल जाए. योगी सरकार इस बार के दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी में है. पिछली बार 6 लाख दीपक जला कर विश्व रिकॉर्ड बना चुका अवध विवि इस बार 7 लाख 50 हजार दीपक जलाकर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास करेगा.

इसे भी पढ़ें : PM नरेंद्र मोदी ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के सहारे विपक्ष पर साधा निशाना, बोले- गरीब को इलाज से रखा वंचित

योगी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखरी दीपोत्सव भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की जा रही है. इस बार अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. इस बार पांचदिवसीय दीपोत्सव मनाया जाएगा, जहां सीएम योगी आदित्यनाथ भगवान राम लला की आरती उतारने के पश्चात राम जन्मभूमि परिसर में दीप प्रज्वलित करेंगे. साढ़े सात लाख दिए जलाकर अवध विश्वविद्यालय विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने की कोशिश करेगा. इस बार अवध विश्वविद्यालय 12 हजार छात्र-छात्राओं के साथ यह प्रयास करेगा.

इसे भी पढ़ें : सुलतानपुर कोर्ट में पेश हुए दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, एक मुकदमे में मिली जमानत

अयोध्या में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. साकेत महाविद्यालय से झांकी निकलकर रामकथा पार्क जाएगी. राम और सीता पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन दोनो की आगवानी करेंगे. वहीं पर रामकथा पार्क में उनका राज्याभिषेक किया जाएगा, उसके बाद राम की पैड़ी से मुख्यमंत्री दीप प्रज्वलित कर दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे.

Tags: Ayodhya Deepotsav, CM Yogi Adityanath, Jai Shri Ram

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर