Home /News /uttar-pradesh /

hanuman garhi mandir two storey panchayati bhandara ghar and guest house to be built by 4 crores for saints nodark

Ayodhya: हनुमानगढ़ी में बनेगा भंडारा घर और अतिथि भवन, श्रद्धालुओं को होगा बड़ा फायदा

Hanuman Garhi Mandir Ayodhya: रामनगरी अयोध्या की हनुमानगढ़ी में करीब 4 करोड़ की लागत से पंचायती भंडारा घर और अतिथि भवन का निर्माण कराया जाएगा. यह दो मंजिला होगा. इससे कई तरह की परेशानियों दूर होंगी.

रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. रामनगरी अयोध्या में प्रतिदिन हजारों की संख्या में संत-महात्मा और श्रद्धालु पहुंचते हैं. स्नान और पूजा-अर्चना के बाद भक्त हनुमानगढ़ी में जाकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण करते हैं. यही नहीं, कभी-कभी तो हनुमानगढ़ी में भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि भंडारे के लिए जगह ही नहीं बचती, लेकिन अब समस्या का भी हल प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी के संत-महात्माओं ने निकाल लिया है.

दरअसल प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में पंचायती भंडारा घर समेत अतिथि भवन का भूमि पूजन वैदिक आचार्यों ने विधिवत मंत्र उच्चारण के साथ संपन्न कर लिया है. करीब 4 करोड़ की लागत से पंचायती भंडारा घर और अतिथि भवन का निर्माण कराया जाएगा. 30 हजार स्क्वायर फीट में बनने वाले इस भंडार गृह अतिथि भवन को दो मंजिला बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

5 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था
भूमि पूजन संपन्न होने के बाद हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने NEWS 18 LOCAL से खास बातचीत में बताया कि यहां हर दिन हाजरों की संख्या में संत और श्रद्धालु आते हैं. भंडारा का प्रसाद लेते हैं, लेकिन अभी तक कोई भंडार गृह नहीं होने से अव्यवस्थाएं हो जाती थीं. अब ऐसा नहीं होगा. वहीं, हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास बताते हैं कि अखाड़े के प्रमुख पंचों और गद्दी नशीन के द्वारा भूमि पूजन संपन्न किया गया है. यहां एक साथ 5 हजार संतों के भंडारे की व्यवस्था होती है. बता दें कि रामनगरी अयोध्या में सिद्व पीठ हनुमानगढ़ी अखिल भारतीय श्री पंच रामानंदीय निर्वाणी अखाड़ा पर चार पट्टियों की पंचायती व्यवस्था है, जिसमें सगरिया पट्टी, बसंतिया पट्टी, हरिद्वारी पट्टी, उज्जैनिया पट्टी के महंत हैं.

श्रद्धालुओं की भीड़ पर नहीं होगी परेशानी
हनुमानगढ़ी के पुजारी रमेश दास बताते हैं कि हनुमानगढ़ी में भंडारा घर की अत्यंत आवश्यकता थी. यहां आने वाले संत-महात्मा और श्रद्धालु अब भंडारा घर में न सिर्फ रुक सकते हैंबल्कि भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं.

Hanuman Garhi Mandir Ayodhya

Tags: Ayodhya Mandir, Ayodhya News, Lord Hanuman

अगली ख़बर