लाइव टीवी

UP: कचहरी सीरियल ब्लास्ट केस की सुनवाई पूरी, 20 दिसंबर को आएगा फैसला

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 11, 2019, 3:12 PM IST
UP: कचहरी सीरियल ब्लास्ट केस की सुनवाई पूरी, 20 दिसंबर को आएगा फैसला
लखनऊ और फैजाबाद जिला कचहरी में सीरियल बम धमाके के केस में सुनवाई पूरी हो गई है. 20 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा.

विशेष अदालत (Special Court) ने कचहरी सीरियल ब्लास्ट प्रकरण (Court Serial Blast Case) में सुनवाई पूरी कर ली है. सुनवाई पूरी करने के साथ ही न्यायाधीश ने मामले के आरोपियों को बाराबंकी जिला कारागार से मंडल कारागार तलब किया है.

  • Share this:
अयोध्या. लखनऊ-फैजाबाद कचहरी सीरियल ब्लास्ट (Lucknow-Faizabad Court Serial Blast Case) के आरोपियों के भाग्य के फैसले की तिथि तय हो गई है. 13 साल पुराने इस मामले में 20 दिसंबर को अदालत अपना फैसला सुनाएगी. विशेष अदालत ने कचहरी सीरियल ब्लास्ट प्रकरण में सुनवाई पूरी कर ली है. सुनवाई पूरी करने के साथ ही न्यायाधीश ने मामले के आरोपियों को बाराबंकी जिला कारागार से मंडल कारागार तलब किया है.

बता दें 23 नवंबर 2007 को फैज़ाबाद समेत वाराणसी और लखनऊ की कचहरी में सीरियल धमाके हुए थे. इस धमाके में फैजाबाद में वरिष्ठ अधिवक्ता राधिका प्रसाद मिश्र समेत कुल 4 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि कचहरी के दो अलग-अलग स्थानों पर कुछ ही समय अंतराल में हुए धमाकों में 26 लोग घायल हो गए थे. इस सीरियल धमाके के बाद कई प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों समेत राज्य और राष्ट्रीय स्तर के नेताओं ने दौरा किया था.

4 की हुई थी गिरफ्तारी

तत्कालीन पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव गृह समेत आला पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने डेरा डाल दिया था. मामले के खुलासे के लिए लगाई गई एसटीएफ की टीम ने बाराबंकी के रेलवे स्टेशन के पास सीरियल धमाकों में शामिल 4 संदिग्ध आतंकियों तारिक काजमी, मोहम्मद अख्तर उर्फ तारिक, सज्जाद उर रहमान और खालिद मुजाहिद को गिरफ्तार किया था.

मंडल कारागार में चल रही थी सुनवाई

मामले की सुनवाई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंडल कारागार में बनाई गई विशेष अदालत में चल रही थी. इनमें से एक आरोपी खालिद मुजाहिद की बाराबंकी जिला कारागार में मौत हो गई थी. विशेष न्यायाधीश एडीजे प्रथम अशोक कुमार की अदालत में सरकारी अभियोजन पक्ष और आरोपी संदिग्ध आतंकियों के वकीलों ने अपना अपना पक्ष रखा और एक दूसरे की ओर से लगाए गए आरोपों और रखे गए साक्ष्यों पर बहस की.

विशेष न्यायाधीश एडीजे प्रथम ने सभी आरोपियों को किया तलबएटीएस के एसपीओ अतुल ओझा, सरकारी वकील विजय ओझा और बचाव पक्ष के वकीलों की बहस पूरी होने के बाद विशेष न्यायाधीश एडीजे प्रथम ने मामले में फैसले के लिए 20 दिसंबर की तिथि तय कर दी. बार एसोसिएशन फैजाबाद के जिलाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह का कहना है कि मंडल कारागार में बनाए गए विशेष अदालत में चल रही कचहरी सीरियल ब्लास्ट मामले की सुनवाई पूरी कर ली गई है. विशेष न्यायाधीश एडीजे प्रथम अशोक कुमार ने फैसले के लिए 20 दिसंबर की तिथि तय की है और आरोपियों को तलब किया है.

ये भी पढ़ेंं:

मुर्गी, बकरी चोरी सहित 16 केसों में आजम, अब्दुल्ला व पत्नी की गिरफ्तारी पर रोक

गन्ना खरीद मूल्य को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने सीएम योगी को लिखा पत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 3:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर