होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /AYODHYA: जानिए इस बार दीपोत्सव में क्या-क्या होगा खास, कैसे बनेगा विश्व रिकॉर्ड

AYODHYA: जानिए इस बार दीपोत्सव में क्या-क्या होगा खास, कैसे बनेगा विश्व रिकॉर्ड

Deepotsav preparations: इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में 10 देशों की रामलीला समेत 8 प्रदेशों की रामलीला का मंचन होगा. आति ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : सर्वेश श्रीवास्तव

    अयोध्या. अयोध्या में इस बार दीपोत्सव का आयोजन और भी दिव्य-भव्य तरीके से किया जा रहा है. इस बार भी अवध विश्वविद्यालय के वॉलंटियर अपने बनाए रिकॉर्ड को तोड़ने में जुटे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का यह पहला दीपोत्सव है. जिला प्रशासन ने इस आयोजन को लेकर कमर कस ली है.

    इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में 10 देशों की रामलीला समेत 8 प्रदेशों की रामलीला का मंचन होगा. आतिशबाजी के साथ-साथ 11 तरह की झांकियां भी होंगी जो दीपोत्सव को और आकर्षक बनाएंगे. इस मौके पर लेजर शो के माध्यम से भगवान राम के जीवन से संबंधित दृश्य दिखाए जाएंगे. वह खास लम्हा तब होगा जब 16 लाख से अधिक दीप राम की पैड़ी पर प्रज्वलित होंगे. इस दौरान अवध विश्वविद्यालय के 20 हजार वॉलंटियर अपने बनाए कीर्तिमान की जगह नया विश्व कीर्तिमान रचने की कोशिश करेंगे.

    आपके शहर से (अयोध्या)

    अयोध्या
    अयोध्या

    आयोजकों की तैयारी है कि श्रद्धालुओं समेत आम पर्यटक इस दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या को त्रेता युग की अयोध्या के रूप में महसूस करें. बता दें कि दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बीते दिनों मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अयोध्या का दौरा किया और लगभग 5 घंटे अयोध्या में रहे. सांसद विधायक समेत जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ दीपोत्सव के मद्देनजर बैठक की और दिशा निर्देश दिया.

    अयोध्या के कमिश्नर नवदीप रिणवा बताते हैं कि इस बार दीपोत्सव को पहले से और अधिक अच्छा बनाने का प्रयास किया जा रहा है. जो कमियां पहले रह गई थीं, उन्हें इस बार दूर करने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए सभी विभागों को कई तरह के निर्देश दिए गए हैं.

    दीपोत्सव के नोडल अधिकारी अजय प्रताप सिंह बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जो विचार हैं, जिस तरह वे सोचते हैं, हमरी कोशिश है कि उनकी मंशा के अनुरूप ही काम हो. पिछली बार 11 लाख दीपक जलाए गए थे. जिसमें 9.50 लाख दीपक का विश्व रिकॉर्ड बना था. ऐसे में इस बार 16 लाख दीपक जलाने का इरादा और तैयारी है.

    Tags: Ayodhya Deepotsav, CM Yogi Aditya Nath, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें