होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

जानिए क्यों खास है सूर्य कुंड में रविवार का स्नान? जानें राम लाला और कुंड की कहानी

जानिए क्यों खास है सूर्य कुंड में रविवार का स्नान? जानें राम लाला और कुंड की कहानी

Ayodhya News: जब भगवान राम का राज्याभिषेक हो रहा था तब उस समय हर देवता अयोध्या आए हुए थे. उसी में सूर्य देवता भी आए हुए थे. और दर्शन नगर के पास रुके हुए थे जिसको आज सूर्य कुंड के नाम से जाना जाता है वहां पर सूर्य देवता का एक मंदिर भी है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या: अयोध्या में भगवान राम के जीवन से जुड़े कई ऐतिहासिक और प्राचीन धरोहर आज भी मौजूद हैं प्राचीन अवशेषों को समेटे राम की नगरी में एक से बढ़कर एक प्रसिद्ध जगह है उसी में से एक अयोध्या के दर्शन नगर के निकट स्थित सूर्य कुंड है जहां की पौराणिक मान्यता है जब भगवान राम का राज्याभिषेक हुआ तब राज्याभिषेक देखने के लिए समस्त देवता गण अयोध्या पधारे थे भगवान सूर्य देव भी अयोध्या आए थे और एक माह वह दर्शन नगर के निकट रुके थे जिसको आज सूर्य कुंड के नाम से जाना जाता है. अब वर्तमान समय में प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या के पौराणिक धरोहर का जीर्णोद्धार करा रही है.

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास बताते हैं कि भगवान राम की नगरी में एक से एक प्रसिद्ध जगह है जब भगवान राम का राज्याभिषेक हो रहा था तब उस समय हर देवता अयोध्या आए हुए थे उसी में सूर्य देवता भी आए हुए थे और दर्शन नगर के पास रुके हुए थे जिसको आज सूर्य कुंड के नाम से जाना जाता है वहां पर सूर्य देवता का एक मंदिर भी है .सूर्य कुंड में जो व्यक्ति स्नान करता है भगवान सूर्य को जो व्यक्ति आर्ग देता है उसकी सारे रोग कष्ट बाधाएं दूर होती हैं भगवान सूर्य की अगर कृपया हो तो पुण्य प्रताप तेज गाथा वृद्धि निरंतर व्यक्ति आगे बढ़ते और चलते रहता है कुंड बहुत प्रसिद्ध जगह है .

स्नान मात्र से करते हैं सारे रोग
रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास बताते हैं कि सूर्य कुंड में स्नान करने से सारे रोग नष्ट हो जाते हैं सूर्य कुंड के जल में ऐसी शक्ति है जिससे व्यक्ति के सारे रोग का निवारण होता है रविवार के दिन स्नान मात्र करने से व्यक्ति के सारे रोगों से मुक्ति मिलती है

जानिए कहां स्थित है सूर्य कुंड
राम जन्मभूमि से मात्र 5 किलोमीटर दूरी पर स्थित दर्शन नगर के निकट सूर्य कुंड स्थित हैनीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से सूर्यकुंड पहुंच सकते हैं
Surya Kundahttps://maps.app.goo.gl/UuA2HsygmGLF4ENk7

Tags: Ayodhya Big News

अगली ख़बर