लाइव टीवी

डेंगू की चपेट में रामनगरी अयोध्या, रोजाना बढ़ते अस्पतालों में मरीज

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 2, 2019, 12:22 PM IST
डेंगू की चपेट में रामनगरी अयोध्या, रोजाना बढ़ते अस्पतालों में मरीज
डेंगू की चपेट में रामनगरी अयोध्या

बताया जा रहा है कि एक दशक के दौरान पहली बार इतनी तादात में डेंगू रोगी सामने आए है. जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर नगरीय क्षेत्र में 24 दिवसीय विशेष अभियान छेड़ा गया है. अयोध्या जनपद में अगस्त से अब तक 61 डेंगू के रोगियों का इलाज हो चुका हैं.

  • Share this:
अयोध्या. रामनगरी अयोध्या डेंगू की चपेट में आ गई है. अब तक 61 रोगी सामने आए हैं. वहीं जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ अशोक कुमार राय की माने तो अब तक जिले में 61 डेंगू के रोगियों का इलाज हो चुका है. जबकि 20 ऐसे रोगी हैं जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. जिला मलेरिया अधिकारी एमए खान ने बताया कि मेडिकल मोबाइल यूनिट सक्रिय है. इस यूनिट में बुखार पीड़ित रोगियों की जांच एवं इलाज की व्यवस्था है. इसके अलावा एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिग की शुरुआत की गई है.

बताया जा रहा है कि एक दशक के दौरान पहली बार इतनी तादात में डेंगू रोगी सामने आए है. जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देश पर नगरीय क्षेत्र में 24 दिवसीय विशेष अभियान छेड़ा गया है. अयोध्या जनपद में अगस्त से अब तक 61 डेंगू के रोगियों का इलाज हो चुका हैं. वहीं 20 डेंगू के रोगियों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. कुछ ऐसे भी डेंगू के रोगी हैं जिनका इलाज ओपीडी मे भी किया जा चुका है और वह अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

सीएमएस डॉ अशोक कुमार राय ने बताया कि 61 रोगियों का इलाज हो चुका है और वह खतरे से बाहर हैं. इसके अलावा 20 रोगियों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. केजीएमयू लखनऊ में भी कुछ रोगियों को रेफर किया गया है. डेंगू के इन रोगियों में 32 रोगी ग्रामीण क्षेत्र के हैं. शहरी इलाकों में अब तक 49 रोगी सामने आने की वजह नालों एवं नालियों में सफाई ना होने के कारण माना जा रहा है.

इसके अलावा जागरूकता की कमी के चलते कूलर में ज्यादा समय तक पानी का भरा रहना. घरों की छतों पर रखे टायर कबाड़ में बरसात का पानी जमा होना भी डेंगू के फैलाने वाले मच्छरों के प्रकोप का कारण बन रहे हैं. इस संबंध में सितंबर माह को विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह मनाया गया था लेकिन वह डेंगू के मच्छरों पर काबू पाने में नाकाम रहा. इसके बाद अब डेंगू के लिये एक विशेष अभियान छेड़ा गया है.

ये भी पढे़ं:

सीएम योगी ने पहली बार भोजपुरी में दी प्रदेशवासियों को 'छठ' की बधाई

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 12:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...