लाइव टीवी

पिछले 26 दिन से मिड-डे मील से वंचित हैं अयोध्या के सरकारी स्कूल के नौनिहाल...
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 27, 2020, 6:27 PM IST
पिछले 26 दिन से मिड-डे मील से वंचित हैं अयोध्या के सरकारी स्कूल के नौनिहाल...
बीकापुर प्राइमरी स्कूल (फ़ाइल फोटो)

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष मोहन देव पांडेय ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है ग्राम प्रधान द्वारा कन्वर्जन कास्ट (conversion cast) का चेक न देने की वजह से ग्राम प्रधान व प्रिंसिपल से विवाद हो गया था जिसके चलते मिड-डे मील (mid day meal) बंद हो गया था...

  • Share this:
अयोध्या. जनपद के बीकापुर क्षेत्र में एक ऐसा भी सरकारी विद्यालय है जहां बीते 26 दिन से छात्रों को मिड-डे मील (Mid day meal) नहीं मिल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 26 दिन से इस विद्यालय में मिड-डे मील बन ही नहीं रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक मामला कागजी दांवपेंच में उलझा हुआ है और नौनिहालों को भोजन नहीं मिल रहा.

ग्राम प्रधान व प्रिंसिपल में विवाद
इस मामले पर जब News 18 संवाददाता ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से बातचीत की तो उनका कहना था कि विभाग के अधिकारियों को ये समस्या मौखिक रूप से बताने के साथ लिखा-पढ़ी भी कर चुकी हैं लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है. विद्यालय में भोजन न बन पाने के पीछे कनवर्जन कास्ट आहरित न हो पाना बताया जा रहा है. शिक्षा क्षेत्र बीकापुर के मलेथू कनक में पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं. बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित इस विद्यालय में भी प्रदेश सरकार की मंशा और प्राविधान के मुताबिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मिड-डे मील की व्यवस्था है. इसके लिए विद्यालय में रसोईया की तैनाती की गई है. हालांकि बीते 26 दिनों से पूर्व माध्यमिक विद्यालय मलेथू कनक में चूल्हा सूना चल रहा है और मिड डे मील नहीं बन पा रहा है. विद्यालय में भोजन बनवाने की व्यवस्था प्रधानाध्यापक की है लेकिन मिड-डे मील के लिए राशन और रसोई गैस की व्यवस्था एक संयुक्त खाते से संचालित होती है जिसमें ग्राम सभा का प्रधान भी शामिल है.

मिड-डे मील के लिए राशन की आपूर्ति गांव के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से लिए जाने की व्यवस्था है जबकि इसके एवज में रकम का भुगतान संयुक्त खाते से किया जाता है. पूर्व माध्यमिक विद्यालय में तैनात रसोईया कमला देवी का कहना है कि कन्वर्जन कास्ट आहरित न हो पाने के चलते 26 दिनो से मिड-डे मील बंद है. इस बाबत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष मोहन देव पांडेय ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है ग्राम प्रधान द्वारा कन्वर्जन कास्ट का चेक न देने की वजह से ग्राम प्रधान व प्रिंसिपल से विवाद हो गया था जिसके चलते मिड-डे मील बंद हो गया था. साथ ही उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि कल से विद्यालय में मिड-डे मील बनना शुरू हो जाएगा.



ये भी पढ़ें- अयोध्या पर्व का कल से होगा आगाज, संघ व केंद्र सरकार के बड़े ओहदेदार होंगे शामिल



अगर आपके पास भी हैं दो से अधिक लाइसेंसी असलहे तो कर दें सरेंडर, वर्ना दर्ज होगी FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 6:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading