होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /AYODHYA: नवरात्रि में नवमी के दिन करिए यह कार्य, प्रसन्न होकर मां दुर्गा खुशियों से भर देंगी झोली

AYODHYA: नवरात्रि में नवमी के दिन करिए यह कार्य, प्रसन्न होकर मां दुर्गा खुशियों से भर देंगी झोली

हमारा देश आस्था, धार्मिक और पौराणिकताओं के आधार पर चलने वाले देश है. यही कारण है कि, यहां सभी त्योहार किसी ने किसी धर्म ...अधिक पढ़ें

    सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या. जगत जननी मां जगदंबे को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि का नवमी बेहद खास होता है. इस दिन किए गए कुछ खास उपायों से मां जगत जननी की अपार कृपा होती है. सारे दुख दर्द दूर हो जाते हैं. जीवन में खुशहाली और समृद्धि आती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि की नवमी 4 अक्टूबर को है. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है.

    दरअसल धार्मिक मान्यता है कि, नवमी के दिन नौ देवियों की पूजा-अर्चना करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. NEWS 18 LOCAL से खास बात करते हुए रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास बताते हैं कि, 9 दिन के नवरात्र में हर एक दिन एक देवी का होता है. यही कारण है कि, हर दिन अलग-अलग देवियों की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करनी रहती है. हालांकि इसमें नवमी के दिन सभी देवियों की एक साथ पूजा-अर्चना की जाती है.

    नवमी को करें ये विशेष काम
    आचार्य सत्येंद्र दास बताते हैं कि, नवमी के दिन 9 कन्याओं को विधि-विधान पूर्वक भोजन करना चाहिए. सभी प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाने से पहले कन्याओं की आरती और पैर धोने चाहिए. इस दिन कन्याओं को दान दक्षिणा देनी चाहिए. दरअसल 9 बच्चियां मां सरस्वती समेत जगत जननी जगदंबे की स्वरूप मानी जाती हैं. नवमी के दिन नवग्रह लकड़ियों के साथ सभी देवी के मंत्रों का जप करके हवन किया जाना चाहिए. हवन करने के बाद पूर्णाहुति देना बहुत जरूरी होता है. उसके बाद सभी देवी देवताओं का आवाहन करते हुए हवन करना चाहिए. ऐसा करने से मां जगत जननी प्रसन्न होती हैं और कृपया बरसाती हैं.

    आपके शहर से (अयोध्या)

    अयोध्या
    अयोध्या

    नोट- यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है NEWS 18 LOCAL इसकी पुष्टि नहीं करता है.

    Tags: Ayodhya News, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें