होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /AYODHYA: बद्रीनाथ, केदारनाथ, बनारस की तर्ज पर मंदिरों में चढ़े फूल होंगे रिसाइकिल, जानिए क्या है प्रोजेक्ट

AYODHYA: बद्रीनाथ, केदारनाथ, बनारस की तर्ज पर मंदिरों में चढ़े फूल होंगे रिसाइकिल, जानिए क्या है प्रोजेक्ट

Ayodhya News: बड़े धार्मिक स्थलों पर फूलों और मालाओं का दैनिक कचरा टनों में निकलता है. ज्यादातर यह नदियों या स्थानीय जल ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. भगवान राम की नगरी अयोध्या में भक्त प्रभु श्रीराम को अपनी श्रद्धा प्रकट करने के लिए फूल या मालाएं चढ़ाते हैं, इनमें से अधिकांश फूल और मालाएं बाद में बेकार या कूड़े में जाती हैं. लेकिन अब एक ऐसी व्यवस्था की गई है, जिससे ये फूल मालाएं अब व्यर्थ नहीं होंगी. अब मठ मंदिरों में भगवान को चढ़ाए गए फूलों की मालाओं का सदुपयोग करते हुए इनसे अगरबत्ती, सुगंधित इत्र और बेडशीट, टेबल कवर तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा घरेलू उपयोग के सामान भी इनसे ​बनाए जाएंगे.

फूल मालाओं से पूजा सामाग्री और रोजमर्रा की चीजों को बनाने के लिए अयोध्या नगर निगम ने कानपुर की fool.com संस्था से अनुरोध किया था. संस्था ने अयोध्या में फूलों को एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया है. अयोध्या के प्रमुख मठ मंदिरों जैसे नागेश्वरनाथ, हनुमानगढ़ी, कनक भवन समेत अन्य प्रमुख मंदिरों से भगवान को चढ़े हुए फूल जुटाए जा रहे हैं.

आपके शहर से (अयोध्या)

अयोध्या
अयोध्या

यूपी, उत्तराखंड में पहले से हो रहा यह काम

नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कानपुर की संस्था fool.com उत्तराखंड में बाबा बद्रीनाथ, बाबा केदारनाथ और वाराणसी में पहले से ही काम कर रही है. नगर निगम के सहयोग से अब अयोध्या में भी इस तरह का प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है. वहीं, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय बताते हैं कि बहुत जल्द भक्तों द्वारा चढ़ाए गए फूल एक बार से भक्तों के पास नए रूप में पहुंचेंगे और भक्त फिर से भगवान को उन फूलों से बनी चीजें अर्पित कर पाएंगे.

Tags: Ayodhya News, Recycle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें