राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपा गया एक क्विंटल सोना-चांदी, जानें किसने दिया दान
Ayodhya News in Hindi

राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपा गया एक क्विंटल सोना-चांदी, जानें किसने दिया दान
राम भक्तों के द्वारा राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और महासचिव के पास आ रही है सहयोग की राशियां.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) ने शनिवार को एक क्विंटल सोना-चांदी (Gold-Silver) और पैसे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंप दिए. महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसा चढ़ाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) ने शनिवार को एक क्विंटल सोना-चांदी (Gold-Silver) और पैसे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंप दिए. महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसे दान में दिए थे. महंत नृत्य गोपाल दास ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को एक क्विंटल सोना-चांदी और पैसे सौंप दिए. बता दें कि रामलला की आधारशिला रखने से पहले ही राम भक्तों के द्वारा राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और महासचिव के पास सहयोग की राशियां मिलने लगी थीं. अब तक राम मंदिर ट्रस्ट को तकरीबन 30 करोड़ रुपये और कई टन सोना और चांदी दान में मिल चुके हैं.

एक क्विंटल से ज्यादा सोना और चांदी आया 
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर निर्माण को लेकर पिछले 2 महीने से ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के पास आ रहे राम भक्त कुछ ना कुछ दे रहे थे. विशेष रुप से चांदी दे रहे थे. वही मणिराम दास छावनी के पुजारी दिवंगत बजरंग दास ने भी मंदिर निर्माण के लिए 40 किलो के चांदी के ईंट दी थी. ऐसे ही 10 किलो 1 किलो 5 किलो कुल मिलाकर एक क्विंटल चांदी रखी थी और सोने के दाने भी थे जिसे आज सुरक्षित रखने के लिए ट्रस्ट को सौंपा है.

2.महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसा चढ़ाया था.5 फीसदी रिटर्न की गारंटी गोल्ड बांड में सोने में आने वाली तेजी का फायदा तो मिलता ही है. इस पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलता है. ब्याज निवेशक के बैंक खाते में हर 6 महीने पर जमा किया जाएगा. अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर दिया जाता है. मेच्योरिटी पीरियड 8 साल है, लेकिन 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प होता है. अगर सोने के बाजार मूल्य में गिरावट आती है तो कैपिटल लॉस का खतरा भी हो सकता है.ram mandir, ayodhya ram mandir, ayodhya bhumi poojan, pm modi, champat rai, Mahant Nritya Gopal Das, Ram Mandir, ram temple in ayodhya, Ayodhya News, Ayodhya News in Hindi, अयोध्या न्यूज, Ayodhya Samachar, Ayodhya Ram mandir, महंत नृत्यगोपाल दास, अयोध्या, राम मंदिर ट्रस्ट, राम मंदिर निर्माण
महंत नृत्य गोपाल दास को राम भक्तों ने बीते एक महीने में ये सोना-चांदी और पैसा चढ़ाया था.

सभी तीर्थस्थलों की मिट्टी और जल मंगाया जा रहा है


अयोध्या में राम जन्मभूमि की आधारशिला रखे जाने के लिए ट्रस्ट के द्वारा सभी तीर्थ स्थलों की मिट्टी और जल मंगाया गया था और आज भी उसका लगातार आना जारी है. भारत के प्राचीन तीर्थ स्थल और समुद्र सरोवर और कुंडों के जल का आना अनवरत जारी है.  शनिवार को बुलंदशहर से द्वादश महा लिंगेश्वर महापीठ 11 वर्षों से अभिमंत्रित रुद्राक्ष तथा 21 अभिमंत्रित चांदी के सिक्के 12 ज्योतिर्लिंग के मिट्टी और जल चांदी के नाग-नागिन के जोड़े वास्तु दोष निवारण यंत्र और नौ रत्नों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास को सौंपा गया.

ट्रस्ट के सदस्यों से यह मांग की गई है कि यह सारा सामान राम जन्मभूमि के नींव के अंदर डाला जाए, जिससे कि मंदिर निर्माण की बाधाएं समाप्त हो और यथाशीघ्र राम मंदिर का निर्माण शुरू हो. राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए अकेले महंत नृत्य गोपाल दास की मणिराम दास छावनी पर एक क्विंटल से ज्यादा सोना और चांदी आया है, जिसको आज ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के माध्यम से ट्रस्ट को सौंपा गया है.

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद VHP का बड़ा कार्यक्रम (सांकेतिक तस्वीर)
राम मंदिर भूमि पूजन के बाद VHP का बड़ा कार्यक्रम (सांकेतिक तस्वीर)


आधारशिला 5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने रखा था
आपको बताते चलें कि राम मंदिर निर्माण की आधारशिला 5 अगस्त को प्रधानमंत्री के रखे जाने के बाद भी लगातार श्रद्धालु सोना और चांदी दे रहे हैं. जिसको ट्रस्ट बाकायदा स्वीकार कर रहा है. सभी सामान एक जगह सुरक्षित रखा जा रहा है. रामलला के मंदिर निर्माण के निमित्त राम भक्तों में उल्लास है और ज्यादा से ज्यादा राम भक्त राम मंदिर के निर्माण में सहयोग करना चाहते हैं.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास की माने तो जो कुछ भी रामलला के मंदिर के निर्माण के निमित्त आ रहा है. वह राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास भेजा जाएगा. अभी संपूर्ण आकलन करके बताना मुश्किल है कि कितनी चांदी और सोने का सामान आया है.

ये भी पढ़ें: 11 राज्यों ने गरीबों को नहीं दिया मुफ्त राशन, केंद्र सरकार ने दी इसकी पूरी जानकारी

मंदिर ट्रस्ट से जुड़े हुए लोग घर-घर जाएंगे
ट्रस्ट का कहना है कि अगले कुछ दिनों में राम मंदिर ट्रस्ट से जुड़े हुए लोग घर-घर जाएंगे और राम भक्तों से सहयोग मांगेंगे. मंदिर निर्माण की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और जल्दी मंदिर निर्माण शुरू होगा हमारी इच्छा है. 2022 की रामनवमी भगवान के गर्भ ग्रह में बनाया जाए मौजूदा समय में फैली महामारी की वजह से कार्य में देरी जरूर हुई है, लेकिन उसके बाद भी हमारी प्राथमिकता रहेगी कि हम समय से कार्य पूरा कर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading