होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Ayodhya News: रुदौली को रुला गया रावण, गर्जना के साथ ही हमेशा के लिए थम गई पतिराम की आवाज

Ayodhya News: रुदौली को रुला गया रावण, गर्जना के साथ ही हमेशा के लिए थम गई पतिराम की आवाज

रामलीला मंच के दौरान रावण के किरदार में पतिराम.

रामलीला मंच के दौरान रावण के किरदार में पतिराम.

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित रुदौली कोतवाली के अंतर्गत ऐहार गांव से रामलीला मंचन के दौर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या से दिल को झकझोर कर रख देने वाली एक घटना सामने आई है, जहां बीते दिनों रामलीला के मंचन के दौरान रावण की भूमिका निभाने वाले कलाकार की अचानक मौत हो गई. इससे पंडाल में हड़कंप मच गया.

यह मामला अयोध्या के जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित रुदौली कोतवाली के अंतर्गत ऐहार गांव का है. जहां रविवार रात्रि लगभग 1 बजे के करीब रामलीला का मंचन चल रहा था. मंचन के दौरान रावण की भूमिका निभा रहे 60 वर्षीय कलाकार पतिराम मंच पर गिर पड़े. गिरते ही मंचन को रोक दिया गया. मौके पर मौजूद स्थानीय लोग और कमेटी वाले पतिराम को लेकर रुदौली सीएचसी पहुंचे, जहां डॉक्टर ने मृत्यु घोषित कर दिया.

आपके शहर से (अयोध्या)

अयोध्या
अयोध्या

रुदौली को रुला गया रावण उर्फ पतिराम
राम और रावण की कहानी तो आपने खूब सुनी होगी. वहीं, धर्म-अधर्म की लड़ाई को अच्छे से पढ़ा होगा या फिर सुना होगा. बुराई के प्रतीक रावण से समज का हर व्यक्ति नफरत करता है, लेकिन रुदौली का रावण पतिराम लोगों के लिए काफी प्रिय थे, लोगों के लिए आदर्श थे. पतिराम पिछले कई दशकों से रावण का किरदार निभा रहे थे और भगवान राम को अपना आदर्श मानते थे. मौत भी रामलीला के मंच पर रावण का किरदार निभाते हुए. हर कोई इस मौत को लेकर चर्चा कर रहा है.

राम के प्रतिद्वंदी रावण का किरदार निभा रहे पतिराम ने रावण के रूप में जैसे ही गर्जना की गर्जना के साथ नीचे गिरे तो लोगों को लगा कि अभिनय कर रहे हैं, लेकिन जब पास जाकर देखा तो मूर्छित पड़े थे. जांच के बाद डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. हालांकि मृतक के परिवार में पत्नी देवमती, दो बेटे और दो बेटी हैं जिसमें से एक बेटी की शादी हो चुकी है. परिवार के सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल है.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya Ramleela, Ravana effigy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें