लाइव टीवी

अयोध्या फैसला: पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की रिव्यू पिटीशन

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 6, 2019, 1:17 PM IST
अयोध्या फैसला: पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की रिव्यू पिटीशन
सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या फैसले को लेकर पीस पार्टी ने पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है.

पीस पार्टी (Peace Party) ने अपनी पुनर्विचार याचिका (Review Petition) में कहा है कि 1949 तक विवादित स्थल पर मुस्लिमों का अधिकार था. 1949 तक सेंटल डोम के नीचे नमाज़ अदा की गई थी और कोई भी भगवान की मूर्ति डोम के नीचे तब तक नहीं थी.

  • Share this:
अयोध्या/नई दिल्ली. अयोध्या जमीन विवाद (Ayodhy Land Dispute) को लेकर 9 नवंबर को आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) के फैसले (Ayodhya Verdict) को लेकर पीस पार्टी (Peace Party) ने शुक्रवार को पुनर्विचार याचिका (Review Petition) दाखिल कर दी है. इसमें पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ के 9 नवंबर के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की है. पीस पार्टी ने अपनी याचिका में कहा है कि 1949 तक विवादित स्थल पर मुस्लिमों का अधिकार था. 1949 तक सेंटल डोम के नीचे नमाज़ अदा की गई थी और कोई भी भगवान की मूर्ति डोम के नीचे तब तक नहीं थी.

याचिका में पीस पार्टी की तरफ से ये भी कहा गया है कि पुरातत्व विभाग की रिपोर्ट में भी इस बात के साक्ष्य नहीं है कि मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई. 1885 में बाहरी अहाते में राम चबूतरे पर हिन्दू पूजा करते थे आंतरिक हिस्सा मुसलमानों के पास था. इस बीच मामले में हिंदू महासभा ने भी ऐलान किया है कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा. हिंदू महासभा मुस्लिम पक्षकारों को 5 एकड़ जमीन दिए जाने के खिलाफ याचिका दाखिल करेगी. हिंदू पक्षकारों पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को लेकर विचार करने को कहेगी.

मुस्लिम पक्ष से 4 अलग-अलग पुनर्विचार याचिकाएं होनी हैं दाखिल

वहीं खबर है कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड आज 2.30 बजे रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगा. पर्सनल ला बोर्ड के बाबरी मस्जिद कमेटी के कन्वीनर डॉ कासिम रसूल इलियास ने इसकी तस्दीक की है. जानकारी के अनुसार मुस्लिम पक्ष की तरफ से आज चार अलग-अलग पुनर्विचार याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जानी हैं. इनमें मिसबाहुद्दीन, मौलाना हसबुल्लाह, हाजी महबूब और रिजवान अहमद के नाम शामिल हैं. इन सभी पुनर्विचार याचिकाओं को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का समर्थन प्राप्त है. इनकी तरफ से राजीव धव केस लड़ेंगे.

इनपुट: शंकर आनंद

ये भी पढ़ें:

अयोध्या फैसला: हिंदू महासभा भी SC में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगीउन्नाव रेपः पीड़िता को जलाने के बाद बेखौफ थे आरोपी, घर पर फरमा रहे थे आराम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 1:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर