लाइव टीवी

अयोध्या: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट का ऐलान, अध्यक्ष पद के लिए नृत्य गोपाल दास प्रबल दावेदार
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 5, 2020, 12:24 PM IST
अयोध्या: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट का ऐलान, अध्यक्ष पद के लिए नृत्य गोपाल दास प्रबल दावेदार
राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का नाम राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे चल रहा है.

राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Temple Trust) के ऐलान के साथ ही इसके अध्यक्ष पद को लेकर रेस शुरू हो गई है. इसमें सबसे ऊपर नाम राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का चल रहा है. अयोध्या के साधु-संतों और विहिप को उम्मीद है कि ट्रस्ट का अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बनाए जा सकते हैं.

  • Share this:
लखनऊ. लोकसभा (Lok Sabha) में बजट सत्र 2020 (Budget 2020) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अयोध्या (Ayodhya) स्थित श्रीराम जन्मस्थल (Ramjanm Sthal) से जुड़े न्यास संबंधी जानकारी दी है. पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वृहद योजना तैयार की जा रही है. राम मंदिर से जुडे न्यास का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ट्रस्ट का नाम- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र होगा और यह इससे जुड़े सभी फैसले लेने में स्वतंत्र होगी.

पीएम ने जानकारी दी कि अयोध्या में अधिग्रहित 67 एकड़ जमीन राम मंदिर ट्रस्ट को दी गई है. उत्तर प्रदेश, अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने पर सहमत हो गया है. उन्होंने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने फैसला राम मंदिर के पक्ष में दिया था. इसने सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने को भी कहा था. आज सुबह, एक बैठक में, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुरूप बड़े फैसले लिए गए हैं.'

विहिप को उम्मीद नृत्य गोपाल दास ही होंगे अध्यक्ष
उधर, ट्रस्ट के ऐलान के साथ ही इसके अध्यक्ष पद को लेकर रेस शुरू हो गई है. इसमें सबसे ऊपर नाम राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का चल रहा है. अयोध्या के साधु-संतों से लेकर विश्व हिंदू परिषद की तरफ से उम्मीद जाहिर की जा रही है ट्रस्ट का अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को दिया जा सकता है.

आंदोलन में शामिल सभी लोगों को मिले ट्रस्ट में जगह
इस संबंध में विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद कहते हैं कि ट्रस्ट की घोषणा संसद के अंदर पीएम मोदी ने कर दी है. सबकी आशा है कि राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ट्रस्ट के अध्यक्ष हो सकते हैं. हालांकि फैसला सरकार को ही करना है. उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि रामलला का भव्य और दिव्य मंदिर सामने आएगा. वहीं ट्रस्ट में सदस्यों को लेकर उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन में शामिल होने वाले सभी लोगों को ट्रस्ट में शामिल किया जाना चाहिए. शरद ने कहा कि संतों की इस आंदोलन में बड़ी भूमिका रही है. ऐसे तमाम संत हैं, जो ट्रस्ट में शामिल हो सकते हैं. लेकिन ट्रस्ट का दायरा तय करने का काम गृह विभाग का है.

सरकार कदम स्वागत योग्य, ट्रस्ट का गठन जल्द हो: सत्येंद्र दासउधर, राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि सरकार को चाहिए कि जल्द से जल्द ट्रस्ट बना दें और मंदिर निर्माण शुरू हो. हमें खुशी है कि सरकार ने ट्रस्ट बनाने का ऐलान कर दिया है. उम्मीद है जल्द ही इसका गठन कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि निर्माण शुरू हो तो कई ऐसे रामभक्त हैं, जो इसमें धन देने को तैयार बैठे हैं.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली विधानसभा चुनाव: प्रचार खत्म होने से पहले BJP ने झोंकी ताकत, उतारी यूपी के नेताओं की फौज

लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया राम मंदिर ट्रस्ट का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 11:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर