लाइव टीवी

अयोध्या: महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध रोकने के लिए ये है पुलिस का प्लान
Ayodhya News in Hindi

KB Shukla | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 17, 2019, 6:16 PM IST
अयोध्या: महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध रोकने के लिए ये है पुलिस का प्लान
महिला अपराधों को रोकने के लिए अयोध्या पुलिस का नया प्रयोग

अयोध्या (Ayodhya) में शेरनी दस्ते के बाद अब जिला पुलिस (Police) ने महिला पीआरबी का ट्रायल शुरू किया है. ट्रायल के तौर पर पांच पीआरबी वाहनों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. मंगलवार को पुलिस लाइन से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर इन महिला पीआरबी वाहनों को रवाना किया.

  • Share this:
अयोध्या. महिलाओं और बच्चियों की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई और इनसे जुड़े अपराधों की रोकथाम के लिए ज़िला पुलिस ने ये शुरूआत की है. पुलिस का मकसद पीड़ित महिलाओं तक इस वाहन को पहुंचाना है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी का कहना है कि प्रदेश सरकार महिला अपराधों (Crime against women) को लेकर काफी संवेदनशील है और सरकार की ओर से महिला अपराध रोकने के लिए हर तरह के उपाय किए जा रहे हैं. इसी के तहत पीआरबी दस्ते में भी महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जानी है.

24 घंटे सक्रिय रहेगी महिला पीआरबी
अभी जनपद में ट्रायल के तौर पर 5 महिला पीआरबी वाहन रवाना किए गए हैं. इन पीआरपी वाहनों पर 6-6 घंटे की शिफ्ट में महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. कोशिश इस महिला पीआरबी को 24 घंटे सक्रिय रखने की है, हालांकि अभी ट्रायल के तौर पर कुछ शिफ्टें ही चलाई जा रही हैं. उनका कहना है कि महिला अपराध के मामलों में जब कोई पीड़िता महिला या बालिका अपनी शिकायत डायल 112 या महिला हेल्पलाइन 1090 पर दर्ज कराएगी तो सीधे यह सूचना महिला पीआरबी दस्ते को ट्रांसफर हो जाएगी और कुछ ही देर में महिला पीआरबी दस्ता कार्रवाई के लिए पीड़िता के पास मौके पर पहुंच जाएगा. जनपद पुलिस की ओर से इसके पूर्व महिला पुलिसकर्मियों का शेरनी दस्ता शुरू किया गया था.

शेरनी दस्ते ने दिखाया था दम



महिला थाना अध्यक्ष प्रियंका पांडे के नेतृत्व में शुरू किए गए शेरनी दस्तों को पुलिस महकमे की ओर से 4 वाहन उपलब्ध कराए गए थे और हर वाहन पर जनपद के सभी थाना क्षेत्रों से छांट छांटकर तेजतर्रार महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था. कार्तिक पूर्णिमा मेला, अयोध्या विवाद के सुप्रीम कोर्ट में फैसला और 6 दिसंबर तथा पर्व त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने में शेरनी टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. शहर से गांव क्षेत्र तक महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम और एंटी रोमियो अभियान को सफलतापूर्वक चलाने तथा कानून व्यवस्था में सहयोग के लिए शेरनी टीम को जिला पुलिस की ओर से प्रशस्ति पत्र भी दिया गया.



ये भी पढ़ें -
लखनऊ यूनिवर्सिटी के VC का दावा- प्रोफेसर ने किसी जूनियर से बनवाया था MSc फिजिक्स का पेपर
मऊ हिंसा: एक्शन में योगी सरकार, हटाए गए आजमगढ़ के DIG मनोज तिवारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2019, 6:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading