• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Ayodhya News: राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन, बोले- सभी में और सभी के हैं श्रीराम

Ayodhya News: राष्ट्रपति कोविंद ने परिवार संग किए रामलला के दर्शन, बोले- सभी में और सभी के हैं श्रीराम

Ayodhya News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार संग किए रामलला के दर्शन

Ayodhya News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार संग किए रामलला के दर्शन

President Ramnath Kovind Ayodhya Visit: इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राष्ट्रपति को रामनामी ओढाकर व राम दरबार का चित्र भेंट किया. वहीं, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राष्ट्रपति की धर्मपत्नी को बनारसी साड़ी भेंट की.

  • Share this:

अयोध्या. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) आज अयोध्या (Ayodhya) के दौरे पर हैं. चार दिवसीय यात्रा का आज आखिरी दिन रविवार को रामनगरी अयोध्या में राष्ट्रपति कोविंद परिवार संग हनुमागढ़ी में दर्शन पूजन के बाद श्रीराम जन्मभूमि परिसर पहुंचे. वहां उन्होंने रामलला के दर्शन किए. जहां वैदिक मंत्रों के बीच उन्होंने पत्नी सविता कोविंद के साथ रामलला की आरती उतारी. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ व दोनों डिप्टी सीएम भी मौजूद रहे. रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने पूजा-अर्चना करवाई. राष्ट्रपति ने राम मंदिर का निर्माण कार्य भी देखा. रामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन करने के बाद राष्ट्रपति लखनऊ के लिए रवाना हो गए.

रामायण कॉन्क्लेव में अपने संबोधन में उन्होंने रामायण की एक चौपाई कोटरते हुए कहा कि भगवान श्रीराम सभी में हैं और सबके हैं. उन्होंने कहा कि सिया राममय सब जग जानी, करउ प्रणाम जोर जुग पानी. इसका मतलब है कि संपूर्ण जगत के कण-कण में श्रीराम विद्यमान हैं. हमें हर किसी में सियाराम की प्रतिमूर्ति देखनी चाहिए. भगवान श्रीराम हर किसी में हैं और सभी के हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आगे कहा कि समस्त मानवता एक ही ईश्वर की संतान है, यह भावना जन-जन में व्याप्त हो, यही इस आयोजन की सफलता की कसौटी है. उन्होंने भाई से भाई का प्रेम, माता-पिता का प्रेम, पति-पत्नी का प्रेम और मानव के प्रकृति से प्रेम का अद्भुत उदाहरण प्रस्तुत किया है.

Ayodhya: रामायण कॉन्क्लेव में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद- अयोध्या वहीं, जहां राम हैं, जानें खास बातें

महात्मा गांधी ने प्रभु राम से प्रेरित होकर ही रामराज्य की कल्पना की थी. दक्षिण कोरिया से भारत के रिश्ते गिनाते हुए उन्होंने अयोध्या शोध संस्थान की ओर से रामायण विश्वकोश की पहल की सराहना की. कहा कि रामायण कांक्लेव संपूर्ण विश्व के लिए उदाहरण प्रस्तुत करेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति को रामनामी ओढाकर व राम दरबार का चित्र भेंट किया. वहीं, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राष्ट्रपति की धर्मपत्नी को बनारसी साड़ी भेंट की.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन