राम मंदिर भूमि पूजन: हर दिन अलग-अलग नवरत्न जड़ित पोशाक में नजर आएंगे रामलला
Ayodhya News in Hindi

राम मंदिर भूमि पूजन: हर दिन अलग-अलग नवरत्न जड़ित पोशाक में नजर आएंगे रामलला
हर दिन अलग-अलग नवरत्न जड़ित पोशाक में नजर आएंगे रामलला

भगवान राम के लिए पोशाक तैयार करने वाले दर्जी (Tailor) भगवत प्रसाद ने बताया कि पंडित कल्कि राम ने पोशाक के लिए ऑर्डर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 6:55 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के भूमि पूजन पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं. जबकि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों भूमि पूजन होना है और उसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. उधर, भूमि पूजन के दिन रामलला को हरे और केसरिया रंग के नवरत्न जड़ित वस्त्रों को पहनाया जाएगा. वहीं राम जन्म भूमि पर विराजमान रामलला के लिए हर दिन अलग-अलग रंग का पोशाक बनाया गया है, जिसे उन्हें दिन के हिसाब से धारण कराया जाएगा.

इतना ही नहीं 5 अगस्त को भूमि पूजन के दिन रामलला के दो वस्त्र तैयार किए गए हैं. पहला नौ रत्नों से जड़ा हुआ है. हरा वस्त्र और दूसरा केसरिया रंग का वस्त्र तैयार किया गया है. यानी इतिहास में ऐसा पहला मौका होगा जब रामलला एक दिन में दो वस्त्रों को धारण करेंगे. भगवान राम के लिए पोशाक तैयार करने वाले दर्जी भगवत प्रसाद ने बताया कि पंडित कल्कि राम ने पोशाक के लिए ऑर्डर दिया था. अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग पोशाक तैयार हुई है.
रामा दल के अध्यक्ष पंडित कल्कि राम ने बताया कि रामलला के चार पोशाक सत्येंद्र दास को भेज रहे हैं. सोमवार के लिए सफेद, मंगलवार के लिए लाल और बुधवार के लिए हरे रंग की विशेष पोशाक तैयार की गई है. केसरिया रंग की पोशाक भी तैयार है. राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक रामलला को पहनाने के लिए वस्त्र मुझे मिल गए हैं. भूमि पूजन के दिन पहले भगवान राम हरा वस्त्र पहनेंगे. वहीं, विकल्प के तौर पर केसरिया वस्त्र भी रखा गया है. उन्होंने बताया कि हर दिन के अलग-अलग रंग के वस्त्र भगवान धारण करते हैं.

गौरतलब है कि शनिवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना काल में लोग अपने घरों पर ही रहकर रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के उत्सव को मनाएं. उन्होंने कहा था कि आधारशिला रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे. उस दौरान पूरी अयोध्या भूमि पूजन में अपने घरों से ही सम्मिलित हों. लोग अपने घरों से ही धार्मिक अनुष्ठान करें और घरों पर ही दीपक जलाएं. अयोध्या के मंदिरों में भी इस तरीके की कुछ तैयारियां की हैं. तीन दिवसीय उत्सव अयोध्या के हर गली मोहल्लों में मनाया जाएगा. संपूर्ण अयोध्या भगवान के भूमि पूजन का उत्सव मनाएगी. अयोध्‍या में दीपावली जैसा माहौल रहेगा. अयोध्या दुल्हन की तरह सजने जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading