Home /News /uttar-pradesh /

Ram Mandir : 3 मंजिला राम मंदिर में होंगे 400 खंभे, रामलला के दर्शन के लिए चढ़नी होंगी 32 सीढ़ियां

Ram Mandir : 3 मंजिला राम मंदिर में होंगे 400 खंभे, रामलला के दर्शन के लिए चढ़नी होंगी 32 सीढ़ियां

राम मंदिर का परकोटा करीब 60 फीट ऊंचा होगा.

राम मंदिर का परकोटा करीब 60 फीट ऊंचा होगा.

Ram Mandir Construction: यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम काफी तेजी से चल रहा है. राम मंदिर तीन मंजिला होगा, जिसमें 400 खंभे होंगे. इसके अलावा रामलला के दर्शन के लिए 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी. जबकि 10.50 मीटर लंगे गर्भगृह (Garbhagriha) में रामलला की चल मूर्ति स्थापित की जाएगी. इस वक्‍त दो शिफ्ट में 24 घंटे काम चल रहा है. वहीं, राम मंदिर के निर्माण में 40 इंजीनियर्स के साथ करीब 250 मजदूर लगे हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. यूपी के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir Construction) काम इस वक्‍त तेजी चल रहा है. वहीं, सोमवार को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मीडिया के लोगों को राम मंदिर के निर्माण के अलावा अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी गयी. इस दौरान बताया गया कि गर्भगृह (Garbhagriha) में रामलला की चल मूर्ति स्थापित की जाएगी. वहीं, राम मंदिर का गर्भगृह 10.50 मीटर लंबा होगा. इसके अलावा रामभक्‍त 32 सीढ़ियां चढ़कर रामलला के दर्शन कर सकेंगे. यही नहीं, इसका एंट्री गेट पूरब दिशा की ओर होगा. सुग्रीव किला से सीधा रास्ता राममंदिर के गर्भगृह तक पहुंचेगा.

फिलहाल, राम मंदिर की नींव रखने का काम किया जा रहा है और जल्‍द ही इसके ऊपर हो रही रॉफ्ट ढलाई का काम खत्म हो जाएगा. वहीं, इस वक्‍त दो शिफ्टों के तहत 24 घंटे काम चल रहा है. वहीं, रॉफ्ट की ढलाई के लिए गूम मिक्सर मशीन लगाई गई है, तो दो टावर क्रेन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस वक्‍त राम मंदिर के निर्माण में 40 इंजीनियर्स के साथ करीब 250 मजदूर लगे हुए हैं. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, राम मंदिर का गर्भगृह का आकार बनने के साथ ही मजदूरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. वहीं, इस वक्‍त मंदिर से 25 मीटर की दूरी पर तीनों ओर से रिटेनिंग वॉल बनाए जा रहे हैं.

चुनिंदा मंदिरों में होगा रामलला का मंदिर
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, राम मंदिर का निर्माण करने वाले इंजीनियर्स मानना है कि यह देश के चुनिंदा मंदिरों में से एक होगा, जिसकी तकनीक और भव्‍यता एकदम अलग होगी. यही नहीं, यह एक हजार साल तक अखंड बना रहेगा.

तीन मंजिला मंदिर में करीब 400 खंभे होंगे
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर जगदीश आफले ने बताया कि सबसे पहले राममंदिर का गर्भगृह होगा, फिर गृह मंडप होगा जो कि पूरी तरह से पैक रहेगा. वहीं, कीर्तन मंडप, नृत्य मंडप व रंगमंडप का क्षेत्र खुला होगा. जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर 3 मंजिल का होगा. इसकी पहली मंजिल पर रामदरबार विराजित होंगे, तो बाकी मंजिलों को लेकर मंथन चल रहा है. हालांकि इस तीन मंजिला मंदिर में करीब 400 खंभे होंगे. बता दें कि इस मंदिर की संरचना को गुलाबी पत्थरों से तैयार किया जा रहा है. साथ ही बताया गया कि राम मंदिर का परकोटा करीब 60 फीट ऊंचा होगा. परकोटे में भारतीय संस्कृति, धार्मिकता को दर्शाती तरह-तरह की नक्काशी भी की जाएगी जो राम मंदिर परिसर की भव्यता बढ़ाएगी.

Tags: Ayodhya News, Ram mandir construction, Ram mandir news, Ram Mandir Trust

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर