Home /News /uttar-pradesh /

ramlala garbh grah temple construction june 1 cm yogi worship foundation stone in abhijit muhurta nodelsp

1 जून से शुरू होगा रामलला गर्भगृह मंदिर का निर्माण, सीएम योगी अभिजीत मुहूर्त में रखेंगे नींव, जानें पूरा कार्यक्रम

1 जून को अभिजीत मुहूर्त में सीएम योगी रामलला के गर्भ गृह मंदिर निर्माण की प्रथम शिला का पूजन करेंगे.

1 जून को अभिजीत मुहूर्त में सीएम योगी रामलला के गर्भ गृह मंदिर निर्माण की प्रथम शिला का पूजन करेंगे.

Ayodhya Ram temple construction updates: अयोध्या में 1 जून को रामलला के गर्भ गृह का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभिजीत मुहूर्त में रामलला के गर्भगृह मंदिर के निर्माण की प्रथम शिला का पूजन करेंगे. कार्यक्रम में ब्राह्मण वैदिक मंत्रोच्चार करते हुए सुबह 5 बजे से राम जन्मभूमि परिसर में पूजन शुरू करेंगे. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गईं हैं.

अधिक पढ़ें ...

अयोध्या. अयोध्या में भगवान राम लला मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है. 1 जून को रामलला के गर्भ गृह का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे और रामलला के गर्भगृह मंदिर के निर्माण की प्रथम शिला का पूजन करेंगे. इसके लिए वैदिक ब्राह्मण 1 जून को सुबह 5 बजे से राम जन्मभूमि परिसर में पूजन शुरू करेंगे. जिसकी तैयारियां तेजी के साथ की जा रही हैं. मुख्यमंत्री के अगवानी में भगवान राम लला के गर्भगृह के लिए तराशे गए पत्थरों से निर्माण कार्य शुरू होगा.

रामललाल गर्भगृह के प्रथम पत्थर का पूजन अर्चन किया जाएगा. पूजन अर्चन अभिजीत मुहूर्त के शुभ संयोग पर किया जाएगा. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल के अनुसार एक जून को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक अभिजीत मुहूर्त में मुख्यमंत्री स्वयं राम जन्मभूमि परिसर में मौजूद रहेंगे और वहीं पर रामलला के मंदिर की गर्भगृह की बुनियाद रखेंगे.

प्लिंथ निर्माण कार्य 1 सितंबर तक पूरा होने की संभावना
मंदिर निर्माण के लिए प्लिंथ निर्माण कार्य 1 सितंबर तक पूरा होने की संभावना है, लेकिन रामलला के मंदिर निर्माण के लिए बनाए जा रहे गर्भगृह स्थल पर लगभग 5 लेयर ग्रेनाइट पत्थर की बिछाई जा चुकी हैं और यह संभावना है कि 1 जून तक 7 लेयर प्लिंथ की बिछा दी जाएंगी. प्लिंथ बुनियाद से 21 मीटर ऊंची रहेगी. इसी पत्थरों के ऊपर रामलला के गर्भ गृह का निर्माण शुरू हो जाएगा. यह काम भी 1 जून को शुरू कर दिया जाएगा. रामलला के गर्भ गृह के आसपास प्लिंथ यानी कि चबूतरे का निर्माण पूरा हो जाएगा. शेष 2.77 एकड़ पर प्लिंथ का काम चलता रहेगा, लेकिन जहां पर गर्भ गृह है उस जगह पर निर्माण शुरू हो जाएगा.

वहीं रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि बहुत प्रसन्नता है कि मुख्यमंत्री आएंगे. रामलला के गर्भगृह में पत्थर रखे जाएंगे. उस दिन जेष्ठ का शुक्ल पक्ष है और बुधवार दिन है. द्वितीया तिथि है. अमृत योग है. दुर्लभ संयोग है. यह संयोग मुहूर्त है जो 1 जून को बहुत ही उत्तम है, बहुत ही श्रेष्ठ है. आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि इस दिन जो भी कार्य किया जाएगा वह निर्भय पूर्वक होगा. किसी प्रकार से कोई बाधा नहीं आएगी.

Tags: Ayodhya News, CM Yogi Adityanath, Ram janmabhoomi temple construction, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर