Ayodhya News: बांके बिहारी की गुलाल से होली खेलेंगे रामलला, मथुरा से आई पोशाक

वृंदावन बांके बिहारी की गुलाल से होली खेलेंगे रामलला

वृंदावन बांके बिहारी की गुलाल से होली खेलेंगे रामलला

होली (Holi) के दिन रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान का षोडशोपचार विधि से पूजन किया जाएगा.

  • Share this:
अयोध्या. रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में इस बार की होली सभी के लिए आकर्षण का केंद्र होगी. इस बार सौहार्द की मिसाल इस केसरिया रंग के गुलाल से श्रीराम होली खेलेंगे. इसके साथ ही, श्री बांके बिहारी के भेजे हुए रंग से भी भगवान होली खेलने वाले हैं. इतना ही नहीं, त्योहार के दिन रामलला को विशेष पकवानों का भोग भी लगाया जाएगा. रामलला तीनों भाइयों सहित बांके बिहारी के भेजे हुए वस्त्र भी धारण करेंगे. होली सोमवार के दिन पड़ रही है इसलिए वृंदावन बांके बिहारी मंदिर की ओर से रामलला को सफेद वस्त्र वह भी अलग-अलग रंगों से कढ़े हुए भेजे गए हैं. उसके साथ पीले रंग का हर्बल गुलाल भी रामलला के लिए भेजा गया है.

रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास को सफेद वस्त्र व पीला गुलाल प्राप्त हो गया है. मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बांके बिहारी के यह वस्त्र और गुलाल को रामलला के सामने अर्पित कर दिया है. होली के दिन भगवान श्री राम अपने तीनों भाइयों के साथ बांके बिहारी के भेजे हुए पीले रंग के गुलाल से होली खेलेंगे और सफेद कढ़े हुए वस्त्र को धारण करेंगे. इसके अलावा बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी ने भी रामलला को केसरिया रंग का अबीर भेंट किया है.

भगवान के भोग में ये पकवान होंगे शामिल

होली के दिन रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान का षोडशोपचार विधि से पूजन किया जाएगा. 16 मंत्रों से भगवान की अर्चना की जाएगी और रामलला को विशेष पकवान का भोग लगाया जाएगा, जिसमें विभिन्न तरीके की मिष्ठान, फल और 11 तरीके की खास गुझिया होंगी. पकवान में पूड़ी-सब्जी, खीर भी शामिल होगा.
हिंदू-मुस्लिम भाइचारे की मिसाल

वहीं, बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी का कहना है कि अयोध्या धर्म की नगरी है. आज त्योहार का दिन है. पुजारी जी को रामलला के लिए अबीर भेंट किया है. हम बताना चाहते हैं कि पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम का कोई विवाद नहीं रहा है. आज अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है. यह होली, होली मिलन का त्योहार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज