Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अयोध्या की रामलीला: रावण वध को ऐसे बनाया गया खास कि देखते रह गये दर्शक

    रावण दहन के लिए ग्रीन पटाखे से तैयार 55 फीट का पुतला बनवाया गया था.
    रावण दहन के लिए ग्रीन पटाखे से तैयार 55 फीट का पुतला बनवाया गया था.

    अयोध्या की रामलीला कैंपस में रावण का पुतला लगाया गया था और रामलीला (Ram Leela) में जैसे ही रावण का वध हुआ, बाहर 55 फीट के रावण का दहन कर दिया गया.

    • Share this:
    अयोध्या. अयोध्या में ग्रीन पटाखे से विशेष रूप से तैयार रावण का दहन कर दिया गया. 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले को कम प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए खासतौर पर दिल्ली से तैयार कराकर मंगवाया गया था. अयोध्या की रामलीला कैंपस में रावण का पुतला लगाया गया था और रामलीला (Ram Leela) में जैसे ही रावण का वध हुआ, बाहर रावण का दहन (Ravan Dahan) कर दिया गया.

    रामलीला में अहिरावण की भूमिका निभाने वाले बॉलीवुड कलाकार रजा मुराद ने कहा कि रामलीला केवल मनोरंजन का साधन नहीं है बल्कि यह सीख भी देती है. रावण राजा था, बलशाली था और बहुत बड़ा ज्ञानी भी था. लेकिन उससे गलती यह हुई कि उसने एक विवाहित स्त्री पर हाथ डाला और यही उसके पतन का कारण बना. इसलिए यहां बहुत बड़ी सीख है कि बुराई पर हमेशा अच्छाई की जीत होती है.

    भगवान राम का रोल निभा रहे सोनू नागर ने कहा कि पहली बार रामलला किया और वह भी अयोध्या में. भगवान राम के रोल करने में बहुत ही मजा आया.




    बता दें कि अयोध्या में इस बार शानदार रामलीला का आयोजन किया गया है. इस रामलीला में बॉलीवुड के स्टार्स के साथ-साथ भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता भी अभिनय कर रहे हैं. इस वजह से इस साल अयोध्या में चल रही रामलीला देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गई है. लोग सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से घर बैठे ही रामलीला देख रहे हैं. दूरदर्शन चैनल पर इसका सीधा प्रसारण भी हो रहा है. अयोध्या की रामलीला के आयोजकों का कहना है कि विभिन्न माध्यमों पर इसके प्रसारण को देखने वालों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है.

    दरअसल, नौ दिवसीय रामलीला का प्रसारण यहां सरयू नदी के किनारे स्थित लक्ष्मण किला मंदिर से किया जा रहा है. इसमें फिल्मी सितारे और अभिनेता से नेता बने लोग अभिनय कर रहे हैं. रामलीला का प्रसारण उर्दू समेत 14 भाषाओं में किया जा रहा है.

    रामलीला के निर्देशक सुभाष मलिक ने कहा कि दूरदर्शन, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर दिखाई जा रही रामलीला ने एक और कीर्तिमान रच दिया है क्योंकि इसके दर्शकों की संख्या 10 करोड़ पार कर गई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज