होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Ayodhya News: ऐतिहासिक होगा अयोध्या में राम जन्मोत्सव, युवाओं को मिलेगा इनाम, जानें ये तैयारियां

Ayodhya News: ऐतिहासिक होगा अयोध्या में राम जन्मोत्सव, युवाओं को मिलेगा इनाम, जानें ये तैयारियां

अयोध्या में इस बार खास होगा राम जन्मोत्सव.

अयोध्या में इस बार खास होगा राम जन्मोत्सव.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से इस बार राम जन्मोत्सव को ऐतिहासिक रूप से मनाने की योजना है. अयोध्या में म ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या: अयोध्या में राम जन्मोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस बार का उत्सव इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा, क्योंकि अबकी कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी यहां अपनी प्रतिभा दिखाएंगे. वहीं, दूसरी तरफ अयोध्या की सड़कों पर राम भजन से नगरी को राममय बनाएंगे.

ओलंपिक स्तर के खिलाड़ियों से गुलजार होने वाली अयोध्या में खो-खो, कबड्डी, वालीबॉल, आत्या-पात्या, रन फॉर रामलला मैराथन जैसे खेलों का आयोजन किया जाएगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस बार के राम जन्मोत्सव में युवा खिलाड़ियों को खास बढ़ावा दिया है. युवा अपनी प्रतिभा को राम जन्मोत्सव के मौके पर निखार सकें, इसके लिए ट्रस्ट तत्पर है. राम जन्मोत्सव के उपलक्ष में आयोजित होने वाले खेलों में युवाओं को ट्रस्ट ने इनाम देने की घोषणा की है.

आपके शहर से (अयोध्या)

अयोध्या
अयोध्या

22 मार्च से शुरू होंगे आयोजन
उभरते हुए विजयी खिलाड़ियों को श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से सम्मानित भी किया जाएगा. समस्त प्रतियोगिताओं में कुल 12,45,300 रुपये विजयी खिलाड़ियों को दिए जाएंगे. राम जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित मैराथन और साइकिल दौड़ 22 मार्च को आयोजित की जाएगी, जो सुबह 5:30 बजे लता मंगेशकर चौक से निकलेगी और 21 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर कर सरयू आरती घाट पर संपन्न होगी.

उत्सव को अलग ढंग से मनाने का विचार
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि ट्रस्ट ने राम जन्म उत्सव को लेकर नए ढंग से आनंद और उत्सव मनाने का विचार किया है. जिसमें ओलंपिक स्तर के कुछ खेल कूद का आयोजन किया जा रहा है. अवध क्षेत्र के ही नए उभरते हुए कथा व्यास, कवि भजन, गायक उभरते खिलाड़ियों की दौड़, तैराकी जैसे आयोजनों का विचार हुआ है. कार्यक्रम भजन संध्या स्थलों राम की पैड़ी पर आयोजित किए जाएंगे.

अवध क्षेत्र के लोगों को प्राथमिकता
चंपत राय ने बताया कि ओलंपिक खेल के अधिकारियों से परामर्श लिया गया है. साइकिल दौड़, मैराथन दौड़, खो-खो, कबड्डी, वॉलीबॉल, मलखंब, आत्या पात्या, दंगल और नौकायन में भागिदारी के लिए अवध क्षेत्र के 84 कोस की परिक्रमा के अंदर रहने वाले और अयोध्या के चारो तरफ 250 से 300 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. ट्रस्ट के महासचिव ने कहा कि प्रतिदिन मानस पाठ का आयोजन किया जाएगा. संगीत कवि सम्मेलन का आयोजन होगा. अपने-अपने क्षेत्रों के उभरते हुए युवक-युवतियों इसमें मौका दिया जाएगा. ट्रस्ट प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को इनाम भी देगा.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें