UP: वैदिक सिटी के साथ आर्ट सिटी के रूप में भी विकसित होगी अयोध्या, दिखाई जाएगी पौराणिकता की झलक

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को वैदिक सिटी के साथ ही आर्ट सिटी के रूप में भी विकसित किया जाएगा.

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को वैदिक सिटी के साथ ही आर्ट सिटी के रूप में भी विकसित किया जाएगा.

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को आर्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा. इस योजना पर काम शुरू हो गया है. अयोध्या में हाईवे पर राम नगरी की पौराणिकता की झलक दिखाने के लिए भी अयोध्या विकास प्राधिकरण ने तैयारी कर ली है.

  • Last Updated: March 31, 2021, 5:49 PM IST
  • Share this:
कृष्णा शुक्ला, अयोध्या. भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को सेफ सिटी, वैदिक सिटी के साथ-साथ आर्ट सिटी के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू हो गया है. अयोध्या में हाईवे पर राम नगरी की पौराणिकता की झलक दिखाने के लिए भी अयोध्या विकास प्राधिकरण ने काम करना शुरू कर दिया है. हाईवे के दोनों लेन के बीच खाली पड़े स्थान में विविध प्रकार के छायादार के साथ फल-फूल वाले पौधे भी रोपित किए जाएंगे. 122 किमी से 137 किलोमीटर के अयोध्या हाईवे के 16 किलोमीटर के दोनों किनारे और बीच की खाली जगहों पर हरियाली के लिए पौधे रोपे जाएंगे.

यही नहीं, 16 किमी के बीच में आने वाले अंडरपास के दीवारों पर भगवान राम से संबंधित कलाकृतियां बनाई जाएंगी. 16 किलोमीटर के बीच में 30 स्थानों पर भव्य मूर्तियां लगाने का भी प्रस्ताव है। हाईवे के बीच में खाली पड़े स्थानों पर फव्वारे भी लगाए जाएंगे. इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण कई बैठक कर चुका है. इस योजना पर काम करने के लिए नेशनल हाईवे ने भी मंजूरी दे दी है. विजन डॉक्यूमेंट के तहत ली एसोसिएट भी काम कर रही है. हाईवे के सुंदरीकरण को लेकर बैठक में चर्चा हुई कि रामनगरी के विकास में पुरातन के साथ आधुनिकता भी होनी चाहिए.

16 किलोमीटर के बीच आने वाले अंडरपास सआदतगंज, रायबरेली बाईपास, हवाई पट्टी, देवकाली बाईपास जैसे अंडरपास शामिल है. अंडरपास की दीवारों पर भगवान राम से संबंधित कलाकृतियां बनाई जाएंगी. 16 किलोमीटर के बीच 30 स्थानों पर कई प्रकार की रामायण से संबंधित मूर्तियां भी स्थापित करने के साथ-साथ हरियाली लाने के लिए पौधे भी रोपित किए जाएंगे. ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं जब अयोध्या में प्रवेश करें तो उन्हें भगवान से संबंधित कथाएं दीवारों पर मिलें.

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंशा के अनुरूप अयोध्या को निखारने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है. उसी के तहत अयोध्या को आर्ट सिटी के रूप में विकसित की जाने की योजना पर काम शुरू हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज