राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में SPG ने संभाला मोर्चा, आसपास के घरों की छतों पर 100 कमांडो तैनात

अयोध्या में SPG ने संभाल मोर्चा
अयोध्या में SPG ने संभाल मोर्चा

चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 7:09 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) राम मंदिर भूमि पूजन (Bhumi Pujan) के लिए तैयारियां जोरों पर है. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मौजूदगी में राम मंदिर का शिलान्यास (Ram Mandir Nirmaan) होना है. उधर, राम मंदिर भूमि पूजन से पहले अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. लखनऊ जोन के एडीजी एसएन साबत ने बताया कि भूमि पूजन के वक्त जिले से अंदर-बाहर जाने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. उन्होंने बताया कि रामजन्मभूमि के आसपास के इलाके को SPG और पैरामिलिट्री फोर्स ने अपने अंडर में ले लिया है. लखनऊ जोन के एडीजी ने बताया कि स्थानीय निवासियों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य है.

एसएन साबत के मुताबिक अयोध्या जिले से लेकर राज्य और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलर्ट जारी किया गया है. राम जन्मभूमि के आसपास का इलाका रेड जोन घोषित कर दिया गया है. साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से यातायात में भी बदलाव किया गया है. वहीं अयोध्या में बाहर से आए 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए है. 40 कंपनी पीएसी, 10 कंपनी केंद्रीय बल तैनात, सरयू नदी में जल पुलिस और आसपास के घरों की छतों पर 100 कमांडो तैनात किए गए हैं. उधर, ड्रोन पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी. वहीं, नेपाल से लगे जिलों में सीनियर पुलिस अफसर कैंप कर रहे हैं.

175 लोग आमंत्रित
राम जन्‍म भूमि तीर्थ ट्रस्‍ट (Ram Janma Bhoomi Teerth Trust) के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में कुल 175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे. 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है. इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा. ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा. आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे.
चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज