लाइव टीवी

राम मंदिर का नक्शा फाड़ने पर राजीव धवन से बोले CJI- अब आप कह सकते हैं मेरे कहने पर फाड़ा
Ayodhya News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 16, 2019, 4:19 PM IST
राम मंदिर का नक्शा फाड़ने पर राजीव धवन से बोले CJI- अब आप कह सकते हैं मेरे कहने पर फाड़ा
राजीव धवन ने नक्शा फाडने को लेकर कहा कि कोर्ट में मैंने कहा था कि मैं इसे फेंक रहा हूं. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि जो करना है करो. मैंने इसे फाड़ दिया.

राजीव धवन (Rajiv Dhawan) ने नक्शा फाड़ने को लेकर कहा कि कोर्ट में मैंने कहा था कि मैं इसे फेंक रहा हूं. इस पर चीफ जस्टिस (CJI) ने कहा कि जो करना है करो. मैंने इसे फाड़ दिया. अब वो सोशल मीडिया पर चल रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद (Ram Mandir-Babri Masjid) के जमीन विवाद (Ayodhya land Dispute Case) को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) में सुनवाई चल रही है. सुनवाई के 40वें दिन बुधवार को कोर्ट रूम में उस समय अजीबो गरीब स्थिति उत्पन्न हो गई, जब मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन (Rajiv Dhawan) ने हिंदू महासभा की तरफ से कोर्ट में पेश किए गए राम जन्मस्थान के नक़्शे को फाड़ दिया. राजीव धवन ने इस संबंध में अब सफाई दी है. राजीव धवन ने नक्शा फाड़ने को लेकर कहा कि कोर्ट में मैंने कहा था कि मैं इसे फेंक रहा हूं. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि जो करना है करो. मैंने इसे फाड़ दिया. अब वो सोशल मीडिया पर चल रहा है.

चीफ जस्टिस ने कहा- अब क्लेरिफिकेशन भी हो गया
राजीव धवन ने कोर्ट में कहा कि कुरान के आधार पर जो दलीलें हिंदू पक्षकारों ने दी हैं वो आधारहीन हैं. कुरान के हवाले से भी और कानून के हवाले से भी. मेरे हाथ के दस्तावेज वायरल हो रहे हैं. मैंने कहा कि मैं ये फाड़ना चाहता हूं. आपने (CJI) कहा कि आपकी मर्जी फाड़ दें. मैंने फाड़ दिया. अब मीडिया बता रहा है कि चीफ जस्टिस के कहने पर मैंने कागज़ फाड़े. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि अब clarification भी हो गया. आप कह सकते हैं कि मेरे कहने पर ही आपने कागज़ फाड़े.

हिंदू महासभा ने नक्शा दिखाकर बतायी भगवान राम के जन्मस्थान की सही लोकेशन

दरअसल हिंदू महासभा की तरफ से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने एक नक्शा किताब से दिखाया और कहा कि इस नक्शे में भगवान राम के जन्मस्थान की सही लोकेशन है, जो अब तक किसी ने कोर्ट को नहीं बताया. इस बात का राजीव धवन ने विरोध किया और कहा कि ये बेकार की बाते हैं. मैं इस डाक्यूमेंट को नहीं मानता. इस पर सीजेआई ने कहा कि अगर आप नहीं मानते तो कोई बात नहीं. उन्होंने कहा कि विकास सिंह भी सिर्फ बयान दे रहे हैं. इसके बाद राजीव धवन ने वो नक्शा फाड़ दिया. धवन के नक्शा फाड़ने पर सीजेआई रंजन गोगोई नाराज हो गए. उन्होंने धवन पर नाराजगी जताई और कहा कि कोर्ट रूम में इस तरह की रोकटोक होगी तो सुनना मुश्किल होगा.

इससे पहले हिंदू महासभा की तरफ से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने बहस की शुरुआत की. विकास सिंह ने किशोर कुणाल की लिखी किताब को रिकॉर्ड पर कोर्ट के समक्ष रखने की पेशकश की. मुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध किया. राजीव धवन ने कहा कि ये नई बुक है. विकास सिंह ने कोर्ट को बुक दी. CJI ने कहा कि वो नवंबर में इस किताब को पढ़ेंगे. विकास सिंह ने कहा कि फैसले से पहले इस किताब को पढ़िएगा. CJI ने हंसते हुए कहा कि देखते हैं. राजीव धवन के बार-बार टोकने पर विकास सिंह नाराज हुए. उन्होंने कहा कि हमारे पास कम समय है उसके बाद भी राजीव धवन बार-बार टोका-टाकी कर रहे हैं.

(इनपुट: सुशील पांडेय)ये भी पढ़ें:

मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने राम मंदिर का नक्शा फाड़ा, CJI नाराज
सीएम योगी बोले- अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध सबसे पहले राहुल गांधी ने किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 3:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर