अयोध्‍या: PM मोदी के साथ मंच पर होंगे ये 5 गणमान्‍य, जानिए भूमिभूजन कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा
Ayodhya News in Hindi

अयोध्‍या: PM मोदी के साथ मंच पर होंगे ये 5 गणमान्‍य, जानिए भूमिभूजन कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा
हनुमानगढ़ी (Hanumangari) और रामलला (Ramlala) के दर्शन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का अयोध्‍या (Ayodhya) दौरा शुरू होगा).

हनुमानगढ़ी (Hanumangari) और रामलला (Ramlala) के दर्शन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का अयोध्‍या (Ayodhya) दौरा शुरू होगा).

  • Share this:
अयोध्‍या. राम मंदिर भूमिभूजन (Ram temple Bhoomi Bhojan) को लेकर अयोध्‍या (Ayodhya) में एक उत्‍सव सा माहौल बना हुआ है. जहां देखों, वहां तैयारियों को अंतिम रूप देने में हर कोई जुटा हुआ है. वहीं, राम मंदिर भूमिभूजन के ऐतिहासिक पलों (historic Moments) का गवाह बनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) खुद अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्‍या दौरे का कार्यक्रम को न केवल अंतिम रूप दे दिया गया है, बल्कि यह भी तय हो चुका है कि कार्यक्रम स्‍थल पर उनके साथ मंच कौन-कौन से गणमान्‍य व्‍यक्ति (Dignitaries) साझा करेंगे.

सूत्रों के अनुसार, भूमि भूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करने वाले 5 नाम तय कर लएि गए हैं. इनमें पहला नाम उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल का है. इनके अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर मौजूद रहेंगे. उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए 200 मेहमानों को न्‍यौता भेजा गया है. मेहमानों की सूची मंद‍िर ट्रस्‍ट की तरफ से तैयार की गई है. मंदिर ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने यह सूची प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दी है.

सुबह करीब 11.15 बजे अयोध्‍या पहुंचेंगे पीएम मोदी
सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्‍त को सुबह करीब 11.15 बजे अयोध्‍या पहुंचेंगे. अयोध्‍या पहुंचने के बाद वह सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे. हनुमानगढ़ी के बाद वह रामलला के दर्शन करेंगे और फिर भूमिभूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे. यहां करीब दो घंटे से अधिक समय तक रहने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब दो बजे अयोध्‍या से रवाना हो जाएंगे. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुख्‍य सचिव, गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक ने एसपीजी के अधिकारियों और मंदिर ट्रस्‍ट के साथ बैठक की है. साथ ही, उन सभी जगहों का मुआनया किया है, जहां पर पीएम मोदी जाने वाले हैं.
ट्रस्‍ट की तरफ से प्रधानमंत्री को मिलेगी यह भेंट


ट्रस्‍ट के सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट देने के लिए मंदिर ट्रस्‍ट ने दुर्लभ प्रतिमा का चयन किया है. मंदिर ट्रस्‍ट की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी को लकड़ी से बनी दुर्लभ कोदंड राम की प्रतिमा भेंट की जाएगी. इस प्रतिमा के साथ, पीएम मोदी को करीब एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भी भेंट की जाएगी. आपको बता दें कि भगवान राम के धनुष को कोदंड कहा जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading