अयोध्‍या: अष्‍टधातु की राम, सीता और लक्ष्‍मण की मूर्तियां मंदिर में वापस रख गए चोर

मंदिर के पुजारी गुरुवार सुबह लगभग चार बजे जब मंदिर की साफ सफाई के लिए गए तो उन्‍हें चोरी हुई मूर्तियां वहां रखी मिली.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:31 PM IST
अयोध्‍या: अष्‍टधातु की राम, सीता और लक्ष्‍मण की मूर्तियां मंदिर में वापस रख गए चोर
अयोध्‍या से 200 साल पुरानी अष्‍टधातु की चोरी हुई मूर्तियां मिल गई है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:31 PM IST
उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या से 200 साल पुरानी अष्‍टधातु की चोरी हुई मूर्तियां मिल गई है. पुलिस के हाथ अष्‍टधातु की राम, सीता और लक्ष्‍मण की मूर्तियां लग गई, लेकिन चोर हाथ नहीं लग पाए. ये मूर्तियां 10 फरवरी को चोरी हुई थी.

दरअसल, मंदिर के पुजारी गुरुवार सुबह लगभग चार बजे जब मंदिर की साफ सफाई के लिए गए तो उन्‍हें चोरी हुई मूर्तियां वहां रखी मिली. इसके बाद पुजारी ने पुलिस को इसकी जानकारी दी. यह मामला अयोध्‍या के गोसाईगंज थाना क्षेत्र के परमानपुर बोधी गांव स्थित जानकारी मंदिर का है.

रामजानकी मंदिर से 10 फरवरी को अष्‍टधातु की राम, सीता और लक्ष्‍मण की मूर्तियां गायब हो गई थी. उस समय मंदिर के पुजारी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. आईपीसी की धारा 457 और 380 के तहत मामला दर्ज किया गया था. उसके बाद पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की, लेकिन मूर्तियां बरामद नहीं हो पाई थी.

मामले पर पुलिस का कहना है कि वे मूर्ति बरामद करने के लिए लगातार दबिश डाल रहे थे. पुलिस के दबाव के कारण ही चोरों ने गुरुवार को मंदिर में मूर्ति रख दी थी. मंदिर के पुजारी ने गुरुवार सुबह गोसाईगंज पुलिस को मूर्ति रखे जाने की सूचना दी. मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी श्रीनिवास पांडे ने तीनों अष्‍टधातु की मूर्तियों को कब्‍जे में लिया.

अयोध्या के प्राचीन मंदिर से भी चोरी हुई थी 140 साल पुरानी राम की मूर्ति

इसी साल मई महीने में अयोध्या के रामजन्मभूमि थाना क्षेत्र से 140 साल पुरानी अष्टधातु से बनी भगवान राम की मूर्ति चोरी हो गई थी. घटना राम जन्मभूमि थाना क्षेत्र के नजरबाग मोहल्ले में स्थित माधुरी कुंज की है. माधुरी कुंज के महंत राजबहादुर शरण ने बताया था कि मंदिर के गर्भ गृह में 3 जोड़ी मूर्तियां हैं. इनमें संगमरमर से बने बड़े युगल सरकार, अष्ट धातु से बने मधु सरकार और राजीव लोचन सरकार की छोटी मूर्तियां विराजमान हैं.

ये भी पढ़ें: सुर्खियां: राममंदिर को लेकर छलावा कर रही केंद्र सरकार
Loading...

महंत ने बताया कि जब हम पूजा अर्चना करने मंदिर के पट पर पहुंचे तो ताला टूटा पड़ा था. मंदिर में रखी मधु सरकार (राम जी) की 9 इंच की अष्ट धातु से बनी एक मूर्ति गायब थी. भीष्म पुर स्टेट बख्शी का तालाब लखनऊ द्वारा यह मंदिर वर्ष 1898 में स्थापित किया गया था. उसी समय इन मूर्तियों को भी स्थापित किया गया था.

ये भी पढ़ें: अयोध्या: हिन्‍दुओं ने दान में दी कब्रिस्तान के लिए जमीन
First published: July 5, 2019, 4:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...