लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश की CTET परीक्षा में पकड़े गए 2 मुन्ना भाई, मामला दर्ज

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 8, 2019, 11:46 PM IST
उत्तर प्रदेश की CTET परीक्षा में पकड़े गए 2 मुन्ना भाई, मामला दर्ज
पुलिस गिरफ्त में दो मुन्ना भाई

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सीटीईटी (CTET) परीक्षा में दो परीक्षार्थियों की जगह दो मुन्ना भाइयों के परीक्षा देने का मामला प्रकाश में आया है.

  • Share this:
अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा में नकल करते दो 'मुन्ना भाई' पकड़े गए हैं. प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित सीटीईटी परीक्षा में दो स्थानों पर, दो परीक्षार्थियों की जगह मुन्ना भाइयों की ओर से परीक्षा देने का मामला प्रकाश में आया है. दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

शहर क्षेत्र के कैंट थाना क्षेत्र स्थित कैंब्रियन स्कूल परीक्षा केंद्र से अंबेडकर नगर निवासी चंद्रशेखर पांडेय और कृष्ण कांत वर्मा को गिरफ्तार किया गया है. कृष्णकांत वर्मा अपने जिले के ही चंद्रशेखर पांडेय की जगह पहली पाली में आयोजित प्राइमरी शिक्षक पात्रता परीक्षा में परीक्षा देने पहुंचा था. हालांकि कक्ष निरीक्षक की ओर से जांच पड़ताल में वह पकड़ा गया.

वहीं जिले के महाराजगंज थाना क्षेत्र स्थित भगवान बक्स सिंह इंटर कॉलेज पूरा बाजार में भी एक मुन्ना भाई पकड़ा गया है. परीक्षा केंद्र से पहली पाली में ही संभल के रहने वाले महेश को पकड़ा गया. वह बहराइच के रहने वाले बृजेश की जगह परीक्षा देने पहुंचा था. सूचना पर पुलिस ने बृजेश की तलाश की लेकिन वह नहीं मिला. दोनों मामलों में पुलिस में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है.

अयोध्या में बनाए गए थे 91 परीक्षा केंद्र 

रविवार को अयोध्या जनपद में दो पालियों में सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा के लिए जिले में 91 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए 50 हजार 637 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था. वहीं, दूसरी पाली में 2 बजे से 5 बजे के बीच आयोजित जूनियर विद्यालयों की शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 22 हजार 387 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र निर्गत किया गया था.

पूरे जिले को 2 जोन में बांटकर हो रही थी निगरानी 
जिला प्रशासन की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरे जिले को 2 जोन में बांटकर निगरानी की व्यवस्था कराई गई. साथ ही जनपद में पहले से जारी निषेधाज्ञा में कुछ उप धाराएं जोड़कर परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटोकॉपी आदि की दुकानों को परीक्षा के दौरान बंद रखने का आदेश जारी किया गया था. इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में मोबाइल, लैपटॉप समेत किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की मनाही की गई थी. निगरानी के लिए मजिस्ट्रेटों के साथ परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी.ये भी पढ़ें-

पीड़िता की बहन बोलीं- न्याय में देरी हुई तो योगी दरबार में करेंगे आत्मदाह

उन्नाव के बाद लखनऊ में नाबालिग किशोरी से रेप, पीड़िता ने खाया जहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 9:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर